Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल: सेब बागवानों की ढुलाई के लिए नेपाली मजदूरों को लाने की प्रक्रिया शुरू

भारत-नेपाल के बीच संबंधों में खटास आने और लॉकडाउन के चलते नेपाल से श्रमिक सेब सीजन से पहले हिमाचल नहीं पहुंच पाए। बागवान सेब की ढुलाई को नेपाली मजदूरों पर निर्भर रहते हैं।

हिमाचल: सेब बागवानों की ढुलाई के लिए नेपाली मजदूरों को लाने की प्रक्रिया शुरू
X
सेब का बगीचा

भारत-नेपाल के बीच संबंधों में खटास आने और लॉकडाउन के चलते नेपाल से श्रमिक सेब सीजन से पहले हिमाचल नहीं पहुंच पाए। बागवान सेब की ढुलाई को नेपाली मजदूरों पर निर्भर रहते हैं। बगीचों में सेब तुड़ान और पैकिंग के काम में भी नेपाली मजदूरों की मदद ली जाती है। बागवान लंबे समय से नेपाली श्रमिकों को हिमाचल लाने की व्यवस्था करने की मांग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी सेब सीजन की तैयारियों पर समीक्षा बैठक में संबंधित जिलों के डीसी को निर्देश दिए थे कि सीजन के लिए श्रमिकों की व्यवस्था की जाए।

हिमाचल प्रदेश में सेब सीजन के लिए नेपाल से श्रमिक लाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सरकार के निर्देश पर सेब उत्पादक क्षेत्रों में जिला प्रशासन हरकत में आ गया है। संबंधित इलाकों के एसडीएम ने क्षेत्र के बागवानों से नेपाल से आने वाले श्रमिकों की सूची जुटानी शुरू कर दी है। एसडीएम ने बागवानों को सूचना पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया की मदद भी ली है। नेपाली मजदूरों को हिमाचल लाने में मदद करने का मामला सरकार ने केंद्र मेंभी उठाया है।

इसके बाद जिला उपायुक्तों ने एसडीएम की मदद से बागवानों से श्रमिकों की सूची जुटानी शुरू कर दी है। दूसरी ओर, जिला शिमला के उपायुक्त अमित कश्यप ने कहा कि बागवानों से नेपाली मजदूरों के नामों की सूची जुटाई जा रही है। हिमाचल प्रदेश सब्जी एवं फल उत्पादक संघ के अध्यक्ष हरीश चौहान ने कहा कि अगर सरकार और जिला प्रशासन ने नेपाली मजदूरों को सीजन में हिमाचल लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है तो यह बागवानों के लिए शुभ है। बागवान लंबे समय से नेपाली लेबर लाने की मांग कर रहे हैं।


Next Story