Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना वैक्सीन ना लगवाने वाले लोग हो रहे हैं ज्यादा संक्रमित, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine)कितनी जरूरी है। इस बात का अंदाजा पिछले एक माह के आंकड़ों को देख कर लगाया जा सकता है।

दिल्ली सरकार का आदेश, प्राइवेट स्कूलों के कर्मचारियों जल्द करवा ले ये काम, वरना हो सकती है दिक्कत
X

प्रतीकात्मक तस्वीर 

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine)कितनी जरूरी है। इस बात का अंदाजा पिछले एक माह के आंकड़ों को देख कर लगाया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के प्रवक्ता के अनुसार पिछले 27 दिन में 3519 कोरोना पॉजिटिव मामलों में 2200 ने कोरोना वैक्सीन नहीं ली थी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण करवाकर ही कोरोना महामारी से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि पिछले 27 दिन के (5 जुलाई से एक अगस्त, 2021) विभिन्न कोविड पॉजिटिव (Covid Positive) मामलों पर किए गए एक अध्ययन में सामने आया है कि जिन लोगों का कोविड-19 टीकाकरण हुआ है वे कम संख्या में और जिन लोगों ने अपना टीकाकरण नहीं करवाया है, वे ज्यादा संख्या में संक्रमित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 5 जुलाई से एक अगस्त, 2021 तक राज्य में कुल 3519 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए, जिनमें से 2200 लोगों का कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि कोविड पॉजिटिव पाए गए लोगों में 849 लोगों ने कोविड वैक्सीन की पहली खुराक और 378 लोगों ने वैक्सीन की दोनों खुराकें ली थीं। उन्होंने कहा कि 92 लोग ऐसे पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनके बारे में वैक्सिनेशन (Vaccination) संबंधी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

प्रवक्ता ने कहा कि इसी अवधि के दौरान जिला बिलासपुर में कुल 219 पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 86 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था जबकि 71 लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक व 46 लोगों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक, जिला चंबा में कुल 817 लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 560 लोगों का टीकाकरण (vaccination) नहीं हुआ था जबकि 188 लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक व 59 लोगों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक, हमीरपुर में कुल 163 लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 70 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था जबकि 50 लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक व 35 लोगों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक ली थी।

जिला कांगड़ा में कुल 471 लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 329 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था जबकि 101 लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक व 36 लोगों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक, किन्नौर में कुल 50 लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 16 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था जबकि 23 लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक व 8 लोगों को कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक लगी थी।

उन्होंने कहा कि जिला कुल्लू (Kullu) में कुल 204 लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 137 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था जबकि 49 लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक व 18 लोगों को कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक लगी थी। लाहुल स्पीति (Lahaul Spiti) में कुल 37 लोग पॉजिटिव पाए गए जिनमें 27 लोगों ने कोविड वैक्सीन नहीं लगवाई थी जबकि 2 लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक व 3 लोगों को कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक लगी थी।

Next Story