Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लाहौल-स्पीति के लिए रवाना हुई NDRF की टीम, चंद्रभागा नदी में गिर गया था पहाड़

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के लाहौल-स्पीति जिले (Lahaul-Spiti District) के उदयपुर उपमंडल के नालडा के सामने कल पहाड़ी का एक बड़ा हिस्सा टूटकर चंद्रभागा नदी में गिर गया था।

लाहौल-स्पीति के लिए रवाना हुई NDRF की टीम, चंद्रभागा नदी में गिर गया था पहाड़
X

लाहौल-स्पीति के लिए रवाना हुई NDRF की टीम, चंद्रभागा नदी में गिर गया था पहाड़

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के लाहौल-स्पीति जिले (Lahaul-Spiti District) के उदयपुर उपमंडल के नालडा के सामने कल पहाड़ी का एक बड़ा हिस्सा टूटकर चंद्रभागा नदी में गिर गया था। अब एनडीआरएफ बटालियन गाजियाबाद से बाढ़ और रोप रेस्क्यू उपकरणों को साथ लाहौल स्पीति पहुंची है। इस टीम को गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन से भेजा गया है। यह 23 लोगों की टीम फ्लाइट से यहां के लिए रवाना हुई है।

आपको बता दें कि कल अचानक एक पहाड़ टूटकर चंद्रभागा नदी में गिर गया था। पहाड़ के नदी में गिरने से यहां की सैंकड़ों बीघा फसल तबाह होने की कगार पर थी। लेकिन अब चंद्रभागा नदी का पानी निकलने लगा है। जिससे करीब 12 गावों में बाढ़ आने से बच गई है। वहीं गाजियाबाद से एनडीआरएफ की टीम सुबह 4 बचे यहां से चंडीगढ के लिए रवाना हुई है। इसके बाद चंडीगढ़ से हेलीकॉप्टर द्वारा एनडीआरएफ टीम को उदयपुर के लिए एयरलिफ्ट किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक 7वीं एनडीआरएफ बठिंडा से भी एक टीम इस ऑपरेशन में शामिल हो रही है।

वहीं एनडीआरएफ की दोनों टीमों द्वारा लाहौल स्पीति जिले के उदयपुर उपमंडल के भूस्खलन प्रभावित गांव नालदा में राहत एंव बचाव ऑपेरशन लांच किया जाएगा। इससे बाद वहां हुए नुकसान का आंकलन लगाया जाएगा। फिलहाल एनडीआरफ की टीमें लैंडस्लाइड वाली जगह पर पहुंचने वाली है। जिसके बाद किसानों की फसलों के नुकसान के बारे में पता चल पाएगा। पहाड़ गिरने से जो नदी का पनी रूका था उस कारण कई स्थानों पर पानी भरे होने की संभावना है। जल्द ही एनडीआरएफ की टीम इस पानी को निकाले के लिए प्रयास करेगी।

Next Story