Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में 13 दिन पहले पहुंचा मानसून, 13 दिनों में हुई सामान्य से 39 फीसदी अधिक बारिश

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मानसून (Mansoon) ने दस्तक दे दी है। बता दें कि प्रदेश में मानसून ने 13 दिन पहले दस्तक दी है। प्रदेश में पिछले कई दिनों से भारी बारिश (Heavy Rain) हो रही है।

हिमाचल में 13 दिन पहले पहुंचा मानसून, 13 दिनों में हुई सामान्य से 39 फीसदी अधिक बारिश
X

मौसम की जानकारी

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मानसून (Mansoon) ने दस्तक दे दी है। बता दें कि प्रदेश में मानसून ने 13 दिन पहले दस्तक दी है। प्रदेश में पिछले कई दिनों से भारी बारिश (Heavy Rain) हो रही है। वहीं 11 साल बाद हिमाचल में मानसून ने इतनी जल्दी दस्तक दी है। राज्य में प्री-मानसून (PRE Mansoon) की बौछारों व उक्त अवधि के दौरान चले तूफान (Storm) ने जमकर कहर बरपाया है। राज्य में 1 से 13 जून तक सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। पहाड़ी प्रदेश में 13 दिनों में सामान्य से 39 फीसदी अधिक बारिश हुई है।

आपको बता दें कि राज्य में मानसून के प्रवेश की सामान्य अवधि 25 जून है। बीते साल प्रदेश में 24 जून को मानसून आया था। मगर इस साल मानसून सामान्य समय अवधि से 13 दिन पहले आया है। राज्य में 11 साल के बाद मानसून इतनी जल्दी आया है। इससे पहले साल 2000 में नौ जून को मानसून आया था।

मौसम विभाग (IMD) से प्राप्त जानकारी के तहत राज्य में एक से 13 जून के बीच 41.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। जो सामान्य से 39 फीसदी अधिक दर्ज की गई है। उक्त अवधि के दौरान राज्य के कुल्लू, किन्नौर व लाहौल स्पीति सामान्य से कम बारिश हुई है। इसके अलावा प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। सिरमौर में 93 फीसदी बारिश हुई है। सोलन में 92, ऊना में सबसे ज्यादा 153, मंडी में 65, कांगडा में 81, च बा में 47, शिमला व हमीरपुर में 46 फीसदी बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है। उन्होंने कहा कि प्री-मानसून के शुरूआत में ही झमाझम बारिश हुई है। जबकि मानसून के दौरान अगामी दिनों में सामान्य से अधिक बारिश होगी।

Next Story