Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में बढ़ी मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी, अब मिलेगा इतना पैसा

हिमाचल प्रदेश में सरकार (Himachal Pradesh Government) ने मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी बढ़ा दी है। मजदूरों की बढ़ी हुई दिहाड़ी 1 अप्रैल से मिलना शुरू हो जाएगी। आपको बता दें कि सरकार ने मनरेगा मजदूरों (Laborers) की दिहाड़ी में नाम मात्र की ही बढोतरी की है।

हिमाचल में बढ़ी मरनेगा मजदूरों की दिहाड़ी, अब मिलेगा इतना पैसा
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश में सरकार (Himachal Pradesh Government) ने मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी बढ़ा दी है। मजदूरों की बढ़ी हुई दिहाड़ी 1 अप्रैल से मिलना शुरू हो जाएगी। आपको बता दें कि सरकार ने मनरेगा मजदूरों (Laborers) की दिहाड़ी में नाम मात्र की ही बढोतरी की है। बता दें कि प्रदेश के गैर जनजातीय क्षेत्रों में मनरेगा (MGNREGA scheme) की दिहाड़ी 5 रुपये की बढोतरी की गई है। वहीं जनजातीय क्षेत्रों में मात्र 6 रुपये की बढोतरी की गई है। गैर जनजातीय क्षेत्रों (Non Tribal Areas) में दिहाड़ी में 5 रुपये बढ़ाकर 203 रुपये कर दी गई है। वहीं जनजातीय क्षेत्रों में 6 रुपये बढ़ाकर 254 रुपये कर दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी बढ़ाने की अधिसूचना केंद्र सरकार (Central Government) के राजपत्र में प्रकाशित कर दी गई है। प्रदेश में वर्तमान में कुल 13 लाख जॉब कार्ड में 24 लाख मजदूरों का पंजीकरण (Registration) किया हुआ है। इनमें से दस लाख सक्रिय मनरेगा मजदूर हैं। जिन मजदूरों ने नए आवेदन कराएं हैं उन्हें भी बढ़ी हुई मजदूरी मिलेगी।

आपको बता दें कि प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर (Panchayati Raj Minister Virendra Kanwar) ने बताया कि पहले प्रदेश में गैर जनजातीय क्षेत्रों में मनरेगा मजदूरों को 198 रुपये दिहाड़ी दी जाती थी। अब इन क्षेत्रों में 203 रुपये मनरेगा दिहाड़ी कर दी गई है। प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों (Tribal Areas) में पहले 248 रुपये मनरेगा मजदूरों को दिहाड़ी दी जाती थी और अब इन इलाकों में भी मनरेगा मजदूरों को 254 रुपये दिहाड़ी दी जाएगी।

Next Story