Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: हिमाचल में 14 सितंबर तक होगी झमाझम, बिलासपुर में ज्वाला मंदिर पर गिरी आसमानी बिजली

Mausam Ki Jankari: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मौसम एक बार फिर से तेवर दिखाने लगा है। पिछले एक हफ्ते से राज्य (State) के कई क्षेत्रों में पूरा दिन बादल व धुंध छाई हुई है, लेकिन बारिश (Rain) न होने की वजह से और भी भयावह स्थिति उत्पन्न हो रही है।

Mausam Ki Jankari: हिमाचल में 14 सितंबर तक होगी झमाझम, बिलासपुर में ज्वाला मंदिर पर गिरी आसमानी बिजली
X

मौसम की जानकारी

Mausam Ki Jankari: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मौसम एक बार फिर से तेवर दिखाने लगा है। पिछले एक हफ्ते से राज्य (State) के कई क्षेत्रों में पूरा दिन बादल व धुंध छाई हुई है, लेकिन बारिश (Rain) न होने की वजह से और भी भयावह स्थिति उत्पन्न हो रही है। बुधवार को शिमला (Shimla) सहित कई क्षेत्रों में बादल छाए रहे। हालांकि ऊपरी क्षेत्रों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। बीते 24 घंटे के दौरान कई क्षेत्रों बारिश (Rain) रिकार्ड हुई।

वहीं बिलासपुर के उपमंडल स्वारघाट के तहत ग्राम पंचायत स्वाहण के गांव में स्थित प्राचीन जालपा देवी जिसे ज्वाला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस प्राचीन मन्दिर पर गुरुवार सुबह आसमानी बिजली गिरी और मंदिर क्षतिग्रस्त हो गया। जब उक्त हादसा पेश आया उस समय मंदिर का पुजारी पूजा अर्चना करके मंदिर के बाहर ही निकला था, जो बाल बाल बच गया मंदिर के पास अन्य मंदिर निर्माण के लिए मजदूर भी काम कर रहे थे।

यहां हुई इतनी बारिश

आपको बता दें कि प्रदेश में सबसे ज्यादा पालमपुर 109, धर्मशाला 61, देहरागोपीपुर 59, गगल 49, डलहौजी 48, नूरपुर 43, व मनाली में 30 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक रहा व अधिकतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री कम रहा। इसके साथ ही मौसम विज्ञान केंद्र ने 14 सितंबर तक राज्य में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान जताया है। 11 सितंबर तक मैदानी व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में गर्जन के साथ बारिश की आशंका जताई है।

Next Story