Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: प्रदेश में 20 सितंबर तक खराब रहेगा मौसम, यहां पढ़ें पूरा अपडेट

Mausam Ki Jankari: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में भारी बारिश की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में भारी बारिश को लेकर जो अलर्ट जारी (Alert Issued) किया था वह अब हट गया है।

Mausam Ki Jankari: हरियाणा में फिर सक्रिय हुआ मानसून, कई जिलों में झमाझम बरसात,
X

मौसम की जानकारी

Mausam Ki Jankari: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में भारी बारिश की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में भारी बारिश को लेकर जो अलर्ट जारी (Alert Issued) किया था वह अब हट गया है। लेकिन फिर भी प्रदेश में 20 सितंबर तक हल्की बारिश (Rain) का दौर जारी रहेगा। आपको बता दें कि प्रदेश में मानसून (Monsoon) सितंबर महीने के आखिर में अलविदा कहने वाला है, लेकिन जाता हुआ मानसून हिमाचल को गहरे जख्म दे रहा है। प्रदेश में रात को हुई झमाझम बारिश के कारण भारी नुकसान हुआ है। भू-स्खलन (Landslide) के कारण जहां कई सड़क बंद हो गई हैं वहीं इसके चलते यातायात भी प्रभावित हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स में मुताबिक, पिछले 24 घंटों में प्रदेश में बरसात के कारण हुई दुर्घटनाओं के कारण नौ लोगों की मौत हुई है। इनमें पांच मौतें चंबा, एक मौत कुल्लू और तीन मौतें शिमला जिले में हुई हैं। इन मौतों के साथ राज्य में बरसात के दौरान हुई दुर्घटनाओं में लोगों के मरने का आंकड़ा 391 पहुंच चुका है। भारी बारिश के दौरान स्थानीय लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा था। लैंडस्लाइड की वजह से एक तरफ जहां पर्यटकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ वहीं स्थानीय लोगों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

बरसात के कारण शिमला जिले में हुईं सबसे ज्यादा मौतें

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बरसात के कारण सबसे ज्यादा मौतें शिमला जिले में हुई हैं। शिमला जिले में बारिश की वजह से हुए हादसों में 64 लोगों की जान गई थी। वहीं किन्नौर में 50, चंबा जिले में 47, बिलासपुर जिले में 19, हमीरपुर जिले में 15, कांगड़ा जिले में 34, कुल्लू में 25, लाहुल- स्पीति जिले में 24, मंडी जिले में 32, सिरमौर जिले में 30, सोलन जिले में 30 और ऊना जिले में 21 लोगों की जान गई है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि बारिश की वजह से प्रदेश में करीब एक हजार करोड़ का नुकसान हुआ है।

Next Story