Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कल से भारी बारिश की संभावना, येलो अलर्ट के साथ मौसम विभाग ने यात्रा न करने की दी सलाह

Mausam Ki Jankari: हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित कई मध्य और उत्तर भारतीय राज्यों में 17 जुलाई के बाद भारी बारिश होने की संभावना है। हालांकि दोनों राज्यों में मानसून आने के बाद पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश हो चुकी है।

Mausam Ki Jankari: अलर्ट जारी
X

मौसम की जानकारी

Mausam Ki Jankari: हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित कई मध्य और उत्तर भारतीय राज्यों में 17 जुलाई के बाद (Heavy Rain) भारी बारिश होने की संभावना है। हालांकि दोनों राज्यों में मानसून आने के बाद पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश हो चुकी है। हिमाचल के कुल्लू में पिछले दिनों भारी बारिश देखने को मिली। धर्मशाला में बादल फटने से भारी नुकसान भी हुआ। (Weather Department) मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक बारिश जारी रहेगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तराखंड में आज से मध्यम बारिश का अनुभव है। हालांकि, 18-19 जुलाई तक कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसी तरह, पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी 17-18 जुलाई को भारी बारिश होने की संभावना है। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए हिमाचल के कई जिलों मे अलर्ट जारी किया है।

इन दो दिनों तक लोग घरों से निकलने में करे बचाव

आईएमडी ने जानकारी दी है कि चूंकि 16 जुलाई से मानसून उत्तर की ओर बढ़ रहा है, इसलिए दोनों राज्यों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। उत्तराखंड के पौड़ी, पिथौरागढ़, नैनीताल और बागेश्वर समेत दूसरे कई शहरों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट घोषित कर दिया है। साथ ही पहाड़ गिरने से लेकर भूस्खलन और बाढ़ के खतरे को लेकर लोगों को घरों से बाहर न निकलने की अपील की है।

वहीं मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए पर्यटकों को अलर्ट वाली जगहों से दूर रहने की सलाह दी है। आपको बात दें कि हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश होने से लैंडस्लाइड का खतरा बढ़ जाता है। यहीं कारण है कि सैलानियों को खतरे वाली जगह पर जाने के लिए मना किया है।

Next Story