Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: मार्च में ही छूटने लगा लोगों को पसीना, ऊना में 34 डिग्री तक पहुंच तापमान

Mausam Ki Jankari: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh weather) में बारिश ना होने से सूरज की किरणें आग उगलने लगीं हैं। हालत यह हैं कि मार्च महीने में ही प्रदेश के लोगों को गर्मी (Heat) सताने लगी है। खासतौर पर प्रदेश के मैदानी इलाकों में गर्मी दिन के समय जमकर पसीने छुड़ा रही है।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में गर्मी और उमस से बढ़ने लगी परेशानी, अधिकतम तापमान में और वृद्धि के आसार
X

मौसम की जानकारी

Mausam Ki Jankari: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh weather) में बारिश ना होने से सूरज की किरणें आग उगलने लगीं हैं। हालत यह हैं कि मार्च महीने में ही प्रदेश के लोगों को गर्मी (Heat) सताने लगी है। खासतौर पर प्रदेश के मैदानी इलाकों में गर्मी दिन के समय जमकर पसीने छुड़ा रही है। ऊना का पारा 34 डिग्री तक पहुंच गया है, जो दिल्ली, चेन्नई, हिसार, अंबाला और लुधियाना से अधिक रिकॉर्ड किया गया है। ऊना के साथ साथ बिलासपुर, हमीरपुर, कांगडा व सुंदरनगर में भी गर्मी कहर बरपा रही है। बिलासपुर व हमीरपुर का पारा 31 डिग्री से पार हो गया है। कांगड़ा व सुंदरनगर में भी तापमान 30 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड किया गया है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत प्रदेश में 20 मार्च तक मौसम साफ बना रहेगा, जिससे तापमान में और बढ़ोतरी होने की सभावनाएं जताई जा रही हैं, जबकि प्रदेश में 21 मार्च से बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है, जो गर्मी से राहत लेकर आ सकता है। प्रदेश में अधिकांश क्षेत्रों में बुधवार को तेज धूप खिलने से अधिकतम तापमान में एक से तीन डिग्री तक की बढ़ोतरी आई है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में 20 मार्च तक मौसम साफ बना रहेगा, जबकि प्रदेश में 21 से 23 मार्च तक बारिश होगी।

मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के लोगों को 21 मार्च को गर्मी से राहत मिलने की संभावाना है। मौसम विभाग (IMD) ने 21 मार्च को प्रदेश में बारिश की संभावना जताई है। जिससे मैदानी इलाकों में लोगों को बारिश से राहत जरूर मिलेगी। वहीं प्रदेश में अगर बारिश होती हैं तो गेहूं की फसल को नुकसान जरूर पहुंचेगा।

Next Story