Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: बारिश से मौसम हुआ सुहावना, किसानों के चहरे खिले

Mausam Ki Jankari: हिमाचल प्रदेश में मौसम (Himachal Pradesh weather) ने करवट ली है। प्रदेश में रविवार रात से बारिश (Rain) का सिलसिला शुरू हो गया था। वहीं आज सुबह भी प्रदेश में बारिश देखने को मिली है। बारिश होने से किसानों और बागवानों के चहरे खिल गए हैं।

मौसम की जानकारी :- पश्चिमी विक्षोभ के कारण होली पर छाए रहेंगे बादल, नहीं होगी बारिश
X

मौसम की जानकारी

Mausam Ki Jankari: हिमाचल प्रदेश में मौसम (Himachal Pradesh weather) ने करवट ली है। प्रदेश में रविवार रात से बारिश (Rain) का सिलसिला शुरू हो गया था। वहीं आज सुबह भी प्रदेश में बारिश देखने को मिली है। बारिश होने से किसानों और बागवानों के चहरे खिल गए हैं। वहीं पहाड़ों पर भी बर्फबारी हुई है। बारिश और बर्फबारी ने एक बार फिर से प्रदेश में ठंड बढ़ा दी है। सोमवार सुबह जवाली में हुई झमाझम बारिश (Heavy Rain) से एकाएक ठंड बढ़ गई तथा लोगों ने गर्म कपड़े पहन लिए। झमाझम बारिश होने से फलदार पौधों आम इत्यादि पर आई बौर धुल गई, इससे अब पैदावार अच्छी होगी।

आपको बात दें कि बारिश होने से धूल इत्यादि के उड़ने से भी राहत मिली है। गेहूं की फसल काफी समय से बारिश न होने से सूख रही थी लेकिन अब किसानों (Farmers) को गेहूं की फसल को होने की आस जुट गई है। अब बारिश होने से किसानों-बागवानों सहित आम जनमानस ने भी राहत की सांस ली है। किसानों का मानना है कि यह बारिश गेहूं की फसल के लिये संजीवनी बन कर आई है। सूख रही गेहूं व अन्य फसलें के लिए किसानों के चेहरे पर रौनक लौट आई है।

करीब तीन महीने से बारिश के इंतजार में बैठे सिरमौर जिले (Sirmaur district) के नोहराधार से किसान बागबानों ने सोमवार को हुई बारिश से कुछ हद तक राहत की सांस ली है। सोमवार को जिला के ऊंचाई वाले व मध्यम क्षेत्रों में बारिश से किसान–बागबान खुश नजर आ रहे है। हालांकि 50 फीसदी फसलों पर बिन बारिश के असर पड़ चूका है, मगर फिर भी अभी हो रही बारिश से किसानों बागबानों ने संतुष्टि जाहिर की है।

Next Story