Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam ki Jankari: हिमाचल में मौसम ने ली करवट, 7 दिसंबर से हो सकती है बारिश

Mausam ki Jankari: हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बर्फबारी से मौसम बदलने लगा है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में सात दिसंबर से बारिश व बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

Mausam ki jankari: हिमाचल में मौसम ने ली करवट, सात दिसंबर से हो सकती है बारिश
X

मौसम की जानकारी

Mausam ki jankari: हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बर्फबारी से मौसम बदलने लगा है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में सात दिसंबर से बारिश व बर्फबारी का पूर्वानुमान है। वहीं, मध्यपर्वतीय और मैदानी इलाकों में हल्के बादल छाए हैं। शनिवार सुबह कई इलाकों में हल्की धूप निकली। हालांकि, इस दौरान बादलों और सूरज में आंखमिचौली का खेल भी देखने को मिल रहे है।

वहीं, सूबे के लाहौल स्पीति में हल्की बर्फबारी देखी गई है। इसके चलते मनाली-केलांग सड़क मार्ग बंद कर दिया है। अटल टनल के नार्थ पोर्टल को बंद किया गया है। केवल 4 बाय 4 वाहनों को जाने दिया जा रहा है। अन्य वाहनों को नर्सरी में रोका जा रहा है। शुक्रवार देर शाम को जिला कुल्लू के रोहतांग और आसपास हल्की बर्फबारी हुई। रोहतांग के साथ ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट आई है। बारालाचा व कुंजम दर्रा में भी फाहे गिरे हैं। मनाली समेत ऊझी घाटी में ठंड बढ़ गई है।

प्रदेश में शनिवार और रविवार को मौसम साफ रहेगा। सात दिसंबर से प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है। मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में सात और आठ दिसंबर को मौसम खराब रहने के आसार हैं। मैदानी क्षेत्रों में 10 दिसंबर तक मौसम साफ रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर व लाहौल-स्पीति सहित चंबा और कुल्लू के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 10 दिसंबर तक मौसम खराब बना रहने की संभावना जताई है। शुक्रवार को शिमला सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहा।

सूबे में ऊना में अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री, कांगड़ा 23.9, हमीरपुर 23.1, बिलासपुर-सोलन 23.0, चंबा 22.9, सुंदरनगर 22.7, भुंतर 21.0, शिमला 17.2, धर्मशाला 16.8, डलहौजी 12.7, कल्पा 13.2 और केलांग में 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस 6.7 डिग्री, कल्पा 0.1, मनाली 2.0, भुंतर 2.5, सोलन-मंडी 4.0, ऊना 5.6, धर्मशाला 8.2, शिमला 9.9 और नाहन में 11.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

Next Story