Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट, कई स्थानों पर लैंडस्लाइड का खतरा

देश में सावन का महीना चल रहा है और कहा जाता है इस महीने में कब धूप और कब बारिश हो जाए, किसी को मालूम नहीं। वहीं, पिछले दिनों देखा भी गया कि भीषण गर्मी के बीच कुछ दिन मौसम अच्छी रहा और बारिश भी हुई।

Mausam Ki Jankari: हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट, कई स्थानों पर लैंडस्लाइड का खतरा
X
मौसम की जानकारी

Mausam Ki Jankari: देश में सावन का महीना चल रहा है और कहा जाता है इस महीने में कब धूप और कब बारिश हो जाए, किसी को मालूम नहीं। वहीं, पिछले दिनों देखा भी गया कि भीषण गर्मी के बीच कुछ दिन मौसम अच्छी रहा और बारिश भी हुई। हालांकि, वैसी बारिश हर इलाके में ना हो सकी, जिससे मौसम कुछ दिन ठंडा हो जाए। हल्की बारिश हुई और देश के ज्यादातर हिस्सों में फिलहाल धूप देखी जा रही है, लेकिन जल्द कई इलाकों में मौसम बिगड़ने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

हिमाचल प्रदेश में 17 जुलाई तक मौसम खराब बना रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान शिमला, मंडी, कुल्लू, सोलन, सिरमौर, चंबा और डलहौजी में अनेक स्थानों पर गर्जन के साथ बारिश होगी। इतना ही नहीं, विभाग ने इन क्षेत्रों में रविवार को भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। मैदानी व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में पूरे सप्ताह के दौरान मौसम खराब बना रहेगा, लेकिन इन क्षेत्रों में कुछ ही स्थानों पर बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में शनिवार को दोपहर तक मौसम साफ बना रहा, मगर दोपहर बाद आसमान में काले बादल घिरने शुरू हो गए थे।

इस दौरान प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में ठंडी हवा भी चली, जिससे तापमान में गिरावट आई है। अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। बिलासपुर, हमीरपुर और नाहन को छोड़कर शेष हिमाचल के तापमान में गिरावट आई है। सुंदरनगर व चंबा में सबसे ज्यादा दो डिग्री तक पारा लुढ़का है। भुंतर, कल्पा, सोलन, कांगड़ा और केलांग में एक डिग्री तक पारा लुढ़का है।

हालांकि अभी भी मैदानी इलाकों में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन तापमान में गिरावट आने से लोगों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली है। बीते 24 घटों के दौरान प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश हुई है। नयनादेवी में 68, गुलेर में 38, नगरोटा में 37, कांगड़ा में 31, हमीरपुर में 22 और देहरा गोपीपुर में 20 मिलीमीटर बारिश हुई है। बारिश होने से न्यूनतम तापमान में भी एक से पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने खबर की पुष्टि की है।

Next Story