Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam ki jankari: हिमाचल में जमकर बरसा अगस्त, अब 3 दिन होगी झमाझम बारिश

Mausam ki jankari: हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। हिमाचल में 2 से 4 सितम्बर तक भारी बारिश की येलो वार्निंग जारी की गई है। इसका असर प्रदेश के मध्यपर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में ज़्यादा देखने को मिलेगा। प्रदेश में जून व जुलाई माह के दौरान कमजोर रहे मानसून ने अगस्त माह में रफ्तार पकड़ी है।

Mausam ki jankari: हिमाचल में जमकर बरसा अगस्त, अब 3 दिन होगी झमाझम बारिश
X
फाइल फोटो

Mausam ki jankari: हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। हिमाचल में 2 से 4 सितम्बर तक भारी बारिश की येलो वार्निंग जारी की गई है। इसका असर प्रदेश के मध्यपर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में ज़्यादा देखने को मिलेगा। प्रदेश में जून व जुलाई माह के दौरान कमजोर रहे मानसून ने अगस्त माह में रफ्तार पकड़ी है। राज्य में अगस्त माह के दौरान सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। पूरे माह के दौरान एक फीसदी अधिक बारिश आंकी गई है। बिलासपुर व कुल्लू जिला में माह में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। इसके अलावा राज्य के शेष जिलों में सामान्य बारिश रिकॉर्ड की गई है। राज्य में पूरे मानसून सीजन की बात की जाए तो अभी तक प्रदेश में सामान्य से कम बारिश हुई है। पूरे सीजन में 16 फीसदी कम बारिश आंकी गई है।

इस माह 10, 13 और 14 अगस्त को प्रदेश में भारी बारिश दर्ज की गई है। 13 अगस्त को हिमाचल में सबसे ज्यादा बारिश हुई। इस दौरान घुमारवीं में सर्वाधिक 265 मिलीमीटर बारिश हुई है। अगस्त माह के दौरान बिलासपुर में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। बिलासपुर में 472.1 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 57 मिलीमीटर अधिक है। कुल्लू में 249.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। कुल्लू में सामान्य से 56 मिलीमीटर अधिक बारिश हुई है।

हमीरपुर में 400.3 व कांगड़ा में 625.4 मिलीमीटर बारिश हुई है। समूचे राज्य में 265.7 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि राज्य में सामान्य बारिश 262.3 मिलीमीटर बारिश होती है। इस दौरान लाहुल-स्पीति में इस माह सबसे कम बारिश हुई है। स्पीति में केवल मात्र 32 मिलीमीटर बारिश ही हुई। जो सामान्य से 74 मिलीमीटर कम दर्ज की गई है। किन्नौर व चंबा में भी अगस्त माह के दौरान कम बारिश हुई है। हिमाचल प्रदेश में पूरे मानसून सीजन के दौरान सामान्य से कम बारिश हुई है। राज्य में अब तक 535.7 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।

Next Story