Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मणिमहेश यात्रा पर इस बार भी रोक, जानें क्यों लिया ये फैसला

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के चंबा जिले (Chamba District) में इस बार भी मणिमहेश यात्रा की चाहत श्रद्धालुओं (pilgrims) की अधूरी रह जाएगी। कोरोना महामारी के कारण प्रशासन ने पिछले साल की भांति इस साल भी मणिमहेश यात्रा को रस्म अदायगी तौर पर मानने का निर्देश दिया है।

मणिमहेश यात्रा पर इस बार भी रोक, जानें क्यों लिया ये फैसला
X

फाइल फोटो।

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के चंबा जिले (Chamba District) में इस बार भी मणिमहेश यात्रा की चाहत श्रद्धालुओं (pilgrims) की अधूरी रह जाएगी। कोरोना महामारी के कारण प्रशासन ने पिछले साल की भांति इस साल भी मणिमहेश यात्रा को रस्म अदायगी तौर पर मानने का निर्देश दिया है। वहीं, कोरोना संक्रमण और बरसात के कारण पवित्र यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को प्रंघाला से लौटा दिया जाएगा। भरमौर प्रशासन के निर्देश जारी करते हुए प्रंघाला में अस्थायी पुलिस चौकी स्थापित की है। जिसके चलते राधाष्टमी (30 अगस्त) से शुरू होने वाली यात्रा के दौरान छड़ी में शामिल होने वाले चेलों, साधुओं के अलावा अन्य श्रद्धालुओं को पवित्र मणिमहेश की यात्रा पर जाने पर रोक रहेगी।

गौरतलब है कि कि कोरोना महामारी के कारण दो वर्षों से पवित्र मणिमहेश यात्रा रस्मी तौर पर करवाई जा रही है। बीते साल भी प्रशासन ने सीमित तौर पर यात्रा करवाई थी। इस बार भी कोरोना और बरसात के कारण भरमौर प्रशासन ने मणिमहेश यात्रा सीमित तौर पर करवाने का निर्णय लिया है।

बहरहाल, पवित्र मणिमहेश यात्रा पर श्रद्धालु अपनी जान जोखिम में डालकर यात्रा कर रहे हैं। जिसे देखते हुए प्रशासन ने एहतियात के तौर पर प्रंघाला में अस्थाई पुलिस चौकी स्थापित की है। अस्थायी चौकी में चार पुलिस जवान तैनात कर दिए गए हैं। एसडीएम भरमौर मनीष सोनी ने बताया कि कोरोना के बढ़ते खतरे और बरसात को देखते हुए प्रशासन इस बार भी रस्मी तौर पर मणिमहेश यात्रा करवाएगा। श्रद्धालुओं को प्रंघाला से लौटा दिया जाएगा। प्रंघाला में अस्थायी चौकी स्थापित कर पुलिस के चार जवान तैनात किए गए हैं।

और पढ़ें
Next Story