Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल प्रदेश: राजकीय सम्मान के साथ दी प्रदेश के पूर्व डीजीपी को अंतिम विदाई

हिमाचल प्रदेश के पूर्व डीजीपी और सीबीआई के निदेशक रहे अश्वनी कुमार का गुरुवार को अंतिम संस्कार कर दिया गया। बता दें कि अश्वनी कुमार ने शिमला में बुधवार देर शाम सुसाइड कर लिया था।

राजकीय सम्मान के साथ दी प्रदेश के पूर्व डीजीपी को अंतिम विदाई
X
हिमाचल प्रदेश के पूर्व डीजीपी और सीबीआई के निदेशक अश्वनी कुमार को अंतिम विदाई देते अधिकारी।

हिमाचल प्रदेश के पूर्व डीजीपी और सीबीआई के निदेशक रहे अश्वनी कुमार का गुरुवार को अंतिम संस्कार कर दिया गया। बता दें कि अश्वनी कुमार ने शिमला में बुधवार देर शाम सुसाइड कर लिया था। गुरुवार को शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में पोस्टमार्टम के बाद उनका शिमला में अंतिम संस्कार कर दिया गया। उनके बेटे ने उन्हें मुखाग्नि दी। साथ ही पुलिस जवानों ने सलामी दी। राजकीय सम्मान के साथ उन्हें अतिंम विदाई दी गई। संस्कार के लिए कैबिनेट मंत्री सुखराम चौधरी, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और सरकार के नुमाइंदे भी पहुंचे।

अश्वनी कुमार साल 2006 से 2008 तक वो हिमाचल के डीजीपी रहे। अगस्त 2008 से नवंबर 2010 तक सीबीआई के निदेशक पद पर रहे। मार्च 2013 में उन्हें नगालैंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। 2014 में राज्यपाल के पद से उन्होंने त्यागपत्र दे दिया था। वहां से लौटने के बाद शिमला में एक निजी यूनिवर्सिटी में प्रो चांसलर और वाइस चांसलर के पद पर रहे।

अश्वनी कुमार हिमाचल के सिरमौर जिले के नाहन से संबंध रखते थे। शिमला के चलौंठी में श्मशामघाट में तिरंगे में लपेट का उनकी पार्थिव शरीर को लाया गया। अंतिम संस्कार के दौरान डीजीपी हिमाचल, पूर्व डीजीपी सीताराम मरडी, विधायक सुखविंद्र सिंह सुक्खू डीजी जेल सोमेश गोयल, पूर्व मंत्री जीएस बाली, पूर्व विधायक रोहित ठाकुर ने पूर्व डीजीपी को श्रद्धासुमन अर्पित किए। अश्वनी कुमार का अंतिम सस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया गया। इस दौरान राज्यपाल और सीएम के प्रतिनिधि के तौर पर एडीसी, सीएम की ओर से उनके प्रधान सचिव जेसी शर्मा ने श्रद्धांजलि दी है।

डीजीपी ने कहा कि उन्होंने स्पष्ट सुसाइड नोट लिखा है,जिसमें किसी को भी जिम्मेदार नहीं ठहराया है। उन्होंने कहा कि सुसाइड नोट में अश्वनी कुमार ने लिखा है कि गंभीर बीमारी के चलते वो ये कदम उठा रहे हैं, किसी को दोषी नहीं ठहराया है। सब खुश रहें,ये कामना की हैं। सुसाइड नोट में आगे लिखा है कि अपनी इच्छा से ये जीवन समाप्त कर रहे हैं और अगली यात्रा पर निकल रहे हैं।

पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह ने निधन पर गहरा दुख प्रकट किया

पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, पूर्व सांसद प्रतिभा सिंह, शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह ने मणिपुर, नगालैंड के पूर्व राज्यपाल एवं सीबीआई के पूर्व निदेशक अश्वनी कुमार के निधन पर गहरा दुख प्रकट किया है। वीरभद्र सिंह ने कहा कि उनके जाने से प्रदेश ने एक महान व्यक्तित्व और कुशल प्रशासक खो दिया है। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक रहते अश्विनी कुमार ने पुलिस सुधारों के जो कार्य किए उसके लिय उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा।


Next Story