Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अटल टनल के खुलने से लाहुल-स्पीति में लगने लगा जाम

अटल टनल रोहतांग के खुलने से पर्यटकों का हिमाचल जाना इन दिनों जोरों पर है। लाहुल-स्पीति में इन दिनों इतने पर्यटक पहुंच रहे हैं कि यहां जाम की स्थिति है। अब लाहुल-स्पीति पुलिस ने नए ट्रैफिक प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है।

अटल टनल के खुनले से लाहुल-स्पीति में लगने लगा जाम
X

अटल टनल रोहतांग

अटल टनल रोहतांग के खुलने से पर्यटकों का हिमाचल जाना इन दिनों जोरों पर है। लाहुल-स्पीति में इन दिनों इतने पर्यटक पहुंच रहे हैं कि यहां जाम की स्थिति है। अब लाहुल-स्पीति पुलिस ने नए ट्रैफिक प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है। टनल के नोर्थ व साउथ पोर्टल पर पंडोह से बुलाए गए पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। अटल टनल खुलने के बाद प्रदेश के विभिन्न जिलों से जहां लोग टनल देखने के लिए हर दिन सैकड़ों की संख्या में पहुंच रहे हैं।

वहीं लाहुल की सड़कों पर ट्रैफिक जाम ने भी घाटी के लोगों को हैरान कर डाला है। पलचान से लेकर टनल के साउथ पोर्टल तक जहां आए दिन ट्रैफिक जाम लग रहा है, वहीं नॉर्थ पोर्टल से सिस्सू तक लगने वाले ट्रैफिक जाम ने राहगीरों की दिक्कतें बढ़ा डाली हैं। अटल टनल खुलने के बाद जिस तरह लाहुल घाटी में गाडि़यों की आवाजाही में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, वहीं लाहुल-स्पीति पुलिस ने भी ट्रैफिक से निपटने को कसरत शुरू कर दी है।

लाहुल-स्पीति पुलिस द्वारा घाटी के लिए बनाए गए नए मास्टर प्लान के तहत अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल से लेकर जिला मुख्यालय केलांग व उदयपुर, त्रिलोकनाथ, तांदी, सिस्सू में विशेष तौर पर पुलिस जवानों को तैनात कर दिया गया है। लाहुल-स्पीति पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि लाहुल के लिए बनाए गए ट्रैफिक के नए मास्टर प्लान को सर्दियों को ध्यान में रख बनाया गया है। उनका कहना है कि सर्दियों में जहां कोकसर चैकपोस्ट को सिस्सू शिफ्ट कर दिया जाता है।

वहीं अटल टनल रोहतांग के खुलने के बाद जिस तरह से गाडि़यों की आवाजाही टनल से होते हुए लाहुल की तरफ बढ़ी है, उसे ध्यान में रख मास्टर प्लान के पहले चरण में पंडोह से पुलिस जवानों को अटल टनल के नॉर्थ व साउथ पोर्टल पर तैनात कर दिया गया है। उनका कहना है कि टनल के भीतर ही नहीं, बल्कि लाहुल घाटी में प्रवेश करने वाले हर वाहन पर नजर रखी जा रही है और पुलिस जवान लगातार आधुनिक उपकरणों की मदद से लाहुल की सड़कों पर दौड़ने वाले वाहनों की गति पर नजर बनाए हुए हैं।


Next Story