Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारतीय रेलवे ने हिमाचल को दिया तोहफा, 18 मार्च से कालका-शिमला मार्ग पर यात्रियों को मिलेगी रेल मोटर कार की सुविधा

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के लिए रेल मोटर सेवा (Rail Motor service) की सुविधा दी है। खासकर भारतीय रेलवे ने बर्फ (Snow) में घुमने के लिए पर्यटकों के लिए इस रेल मोटर को हिमाचल में उतरा है। बर्फ में शिमला जाने वाले यात्रियों को ये नई सौगात दी है।

भारतीय रेलवे ने हिमाचल को दिया तोहफा, 18 मार्च से कालका-शिमला मार्ग पर यात्रियों को मिलेगी रेल मोटर कार की सुविधा
X

भारतीय रेलवे ने हिमाचल को दिया तोहफा

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के लिए रेल मोटर सेवा (Rail Motor service) की सुविधा दी है। खासकर भारतीय रेलवे ने बर्फ (Snow) में घुमने के लिए पर्यटकों के लिए इस रेल मोटर को हिमाचल में उतरा है। बर्फ में शिमला जाने वाले यात्रियों को ये नई सौगात दी है। पर्यटकों को नई सुविधा देने के लिए सीएम जयराम ठाकुर (Cm Jairam Thakur) ने केंद्र सरकार का आभार जताया है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल (Railway Minister Piyush Goyal) ने बताया कि कालका - शिमला मार्ग (Kalka-Shimla Road) पर पर्यटकों की सुविधा, और पर्वतीय यात्रा का आनंद लेने के लिये रेल मोटर कार की सुविधा शुरू की जा रही है। इससे वैश्विक धरोहर माने जाने वाले इस मार्ग पर सफर करने का आकर्षण बढ़ेगा, और क्षेत्र में पर्यटन का विकास होगा।


ये होगा टाइम टेबल

उत्तर रेलवे मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों के रूप में (रेल मोटर कार) 04505/04506 कालका-शिमला-कालका ट्रेन की शुरुआत 18 मार्च से करने जा रहा है। मंडल रेल प्रबंधक गुरिंदर मोहन सिंह के मुताबिक, रेल मोटर कार स्पेशल 04505 कालका-शिमला रेल मोटर कार स्पेशल कालका से 05.25 बजे प्रस्थान करेगी जो 18 मार्च को उसी दिन 09.50 बजे शिमला पहुंचेगी। यह विशेष रेल कार बड़ोग स्टेशन पर 07.05 बजे रुकेगी। वापसी दिशा में 04506 शिमला-कालका रेल मोटर कार स्पेशल शिमला से 11.40 बजे चलेगी और 18 मार्च को 16.30 बजे उसी दिन कालका पहुंचेगी। मार्ह में यह विशेष रेल कार 14.10 बजे बड़ोग स्टेशन पर रुकेगी।

15 यात्रियों के बैठने की क्षमता

इस रेल मोटर कार का कोच प्रथम श्रेणी का है और इसकी क्षमता 15 यात्रियों की है और इसका किराया 800 रुपए प्रति यात्री होगी। यात्रा के लिए बुक किए गए टिकटों पर कोई रियायत नहीं दी जाएगी। अग्रिम आरक्षण अवधि (ए.आर.पी.) 30 दिन होगी। यात्री पी.आर.एस. काउंटर और ऑनलाइन ई-टिकटिंग के माध्यम से अपना टिकट बुक कर सकते हैं।

Next Story