Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam ki jankari: तमिलनाडु में आ सकता है एक और चक्रवाती तूफान, इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

Mausam ki jankari: बंगाल की खाड़ी में मौसम विभाग ने एक बार फिर चक्रवाती तूफान की आशंका जताई है। मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

Mausam ki jankari: तमिलनाडु में आ सकता है एक और चक्रवाती तूफान, इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश
X

मौसम की जानकारी

Mausam ki jankari: बंगाल की खाड़ी में मौसम विभाग ने एक बार फिर चक्रवाती तूफान की आशंका जताई है। मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके गहरे कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना भी जताई है। जो अगले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। इसी लिए मौसम विभाग ने 2-3 दिसंबर को दक्षिणी तमिलनाडु और दक्षिणी केरल में भारी बारिश की आशंका जताई है। चक्रवाती तूफान के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और आंध्र प्रदेश में 1 से 4 दिसंबर के बीच बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। इस चक्रवाती तूफान के अलर्ट को देखते हुए मछुआरों को समुद्र तट पर जाने की सलाह दी है। कन्याकुमारी के कलेक्टर ने कहा कि जो मछुआरे अपनी नाव लेकर समुद्र तट पर मछलियां पकड़ने गए हैं वो जल्द से जल्द वापस आ जाएं। उन्होंने मछली पकड़ने की सभी गतिविधियों को बंद करने की सलाह दी है।

वहीं बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से केरल में 2-3 दिसंबर को भारी बारिश होने की आशंका बनी हुई है। मौसम विभाग ने केरल के 4 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोगों से सावधानी बरतने की सलाह दी है।

आपको बताते चलें कि हाल ही में चक्रवाती तूफान निवार तमिलनाडु-पुडुचेरी के तट से टकराया था। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान निवार के समुद्र तट से टकराने की प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही तेज हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला जारी था। जिस वक्त तूफान ने समुद्र तट को पार किया उस दौरान हवा की रफ्तार अत्याधिक तेज थी।राज्य के जिन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है उसमें तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा और अलप्पुझा शामिल हैं। जबकि कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Next Story