Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना काल में विटामिन-इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाइयों की मांग बढ़ी

कोरोना काल में विटामिन-सी और अन्य इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाइयों की मांग 500 फीसदी से भी ज्यादा पहुंच गई है। कोविड अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों में भी पॉजिटिव मरीजों को यही दवाइयां दी जा रही हैं।

कोरोना काल में विटामिन व इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाइयों की मांग बढ़ी
X

कोरोना काल में विटामिन-सी और अन्य इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाइयों की मांग 500 फीसदी से भी ज्यादा पहुंच गई है। कोविड अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों में भी पॉजिटिव मरीजों को यही दवाइयां दी जा रही हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोग भारी मात्रा में काढ़ा और च्यवनप्राश ले रहे हैं। जिंक और कैल्शियम की खपत भी बढ़ गई है।

मेडिकल स्टोर पालमपुर के संचालक ने बताया कि कोरोना के दौरान विटामिन-सी, बी, कैल्शियम और काढ़े की मांग ज्यादा हो गई है। दिन में 100 के करीब लोग इन्हें खरीद रहे हैं। जसूर से मुकुल, बीडीएच और शिवा मेडिकल स्टोर के संचालकों ने बताया कि विटामिन-सी, जिंक, काढ़ा व च्यवनप्राश की खपत पहले से 500 गुना हो गई है।

लोग भारी मात्रा में च्यवनप्राश और काढ़ा खरीद रहे हैं। धर्मशाला और कांगड़ा के मेडिकल स्टोर संचालक सनी और तिलक ने बताया कि कोरोना के दौरान लोगों ने भारी मात्रा में इन दवाइयों की खरीद की है। काढ़ा और च्यवनप्राश भी ज्यादा मात्रा में खरीदा जा रहा है।

कोई भी दवा डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं लेनी चाहिए। कोविड-19 से संक्रमित मरीजों को विटामिन-सी और डी के साथ-साथ अन्य इम्युनिटी बूस्टर दवाइयां भी दी जा रही हैं। सभी सरकारी अस्पतालों में ये दवाइयां निशुल्क उपलब्ध हैं।


Next Story