Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

प्रदेश में कल से 50 फीसदी सीटिंग कैपेसिटी के साथ चलेंगी HRTC की बसें

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradeh) में कल यानी सोमवार से बसों (Bus) की आवाजाही शुरू हो जाएगी। कैबिनेट (Cabinet) के फैसले के बाद सरकार (Government) ने इस संबंध में एसओपी (SOP) जारी कर दी है, जिसके अनुसार ही बसों की आवाजाही हो सकेगी।

प्रदेश में कल से 50 फीसदी सीटिंग कैपेसिटी के साथ चलेंगी HRTC की बसें
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradeh) में कल यानी सोमवार से बसों (Bus) की आवाजाही शुरू हो जाएगी। कैबिनेट (Cabinet) के फैसले के बाद सरकार (Government) ने इस संबंध में एसओपी (SOP) जारी कर दी है, जिसके अनुसार ही बसों की आवाजाही हो सकेगी। अभी बसें इंटर डिस्ट्रिक्ट, इंट्रा डिस्ट्रिक्ट मूवमेंट ही करेंगी, क्योंकि दूसरे राज्यों को बसों की आवाजाही अभी नहीं खोली गई है। बसें 50 फीसदी क्षमता से चलेंगी। इसके साथ एचआरटीसी (HRTC) ने अपने सभी चालकों-परिचालकों को ड्यूटी पर बुला लिया है, जो रविवार को डिपुओं में पहुंच जाएंगे। बसें अपने पूर्व निर्धारित रूटों पर ही चलेंगी।

जो एसओपी सरकार ने बसों के संचालन के लिए जारी की है, उनमें 50 फीसदी क्षमता रहेगी और कोई भी सवारी खड़ी नहीं रहेगी। सभी यात्रियों को फेस मास्क के साथ ही इजाजत मिलेगी, वहीं चालक व परिचालक के अलावा यात्रियों को फ्लू जैसे लक्षणों पर खुद ही ध्यान देना होगा। शाम को बसें खड़ी होने के बाद उनको सेनेटाइज किया जाएगा। यात्रियों के बीच सामाजिक दूरी को बनाए रखना होगा व वेंटीलेशन रखना जरूरी होगा। कंडक्टरों को थर्मल स्कैनर दिए जाएंगे, जो यात्रियों का टेंपरेचर चैक करेंगे। बस अड्डों पर सिंगल एंट्री रखी गई है।

वहीं सभी शौचालयों को सही तरह से सेनेटाइज किया जाएगा। बस अड्डों में पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम होगा। बस से उतरने व चढ़ने के फ्रंट दरवाजे का ही प्रयोग करने को कहा गया है। यात्रियों की सुविधा के लिए उन्हीं ढाबों पर रोकने को कहा गया है, जहां पर पूरी सफाई होगी और प्रोटोकॉल को अपनाया जाएगा। परिचालकों को फेस मास्क के साथ फेस शील्ड कवर पहनने की सलाह भी दी गई है। इसी तरह के निर्देश उन ढाबों के लिए भी दिए गए हैं, जो एचआरटीसी से जुड़े हैं और वहां पर बसों को रोका जाता है।

Next Story