Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार 80 प्रतिशत पूछे जाएंगे आसान सवाल, ये है वजह

HPBOSE Exams 2021: हिमाचल प्रदेश में कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार बोर्ड की दसवीं व 12वीं की फाइनल परीक्षाओं में 20 प्रतिशत ही कठिन सवाल पूछे जाएंगे। साथ ही 40 प्रतिशत बिलकुल आसान व 40 प्रतिशत एवरेज सवाल प्रश्नपत्रों में डाले जाएंगे।

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार 80 प्रतिशत पूछे जाएंगे आसान सवाल, ये है वजह
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

HPBOSE Exams 2021: हिमाचल प्रदेश में कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार बोर्ड की दसवीं व 12वीं की फाइनल परीक्षाओं में 20 प्रतिशत ही कठिन सवाल पूछे जाएंगे। साथ ही 40 प्रतिशत बिलकुल आसान व 40 प्रतिशत एवरेज सवाल प्रश्नपत्रों में डाले जाएंगे। स्कूल शिक्षा बोर्ड व शिक्षा विभाग ने बोर्ड प्रश्नपत्रों को लेकर मॉडल तैयार कर दिया है। वहीं यह भी फैसला लिया गया है कि बोर्ड के एग्जाम में मेधावी छात्रों का चयन किया जा सके, इसको ध्यान में रखते हुए 20 प्रतिशत कठीन सवाल पूछे जाने का फैसला लिया गया है।

आपको बता दें कि इस बार ए, बी, सी तीनों सीरीज के सवाल आसान होंगे, किसी भी सीरीज में छात्रों पर ज्यादा दबाव नहीं डाला जाएगा। बुधवार को शिक्षा निदेशालय में सभी जिला उपनिदेशकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस रखी गई। कॉन्फ्रेंस में जिला उपनिदेशकों को निर्देश दिए गए कि अब स्कूलों को बोर्ड एग्जाम की तैयारी करवाने के कड़े आदेश दिए जाएं। इसके अलावा 30 प्रतिशत पाठयक्रम कटौती के बारे में छात्रों को जागरूक किया गया है।

शिक्षा निदेशक की ओर से आदेश दिए गए हैं कि सभी स्कूलों से छात्रों, शिक्षकों, गैर शिक्षकों की उपस्थिति सूची एक बजे तक निदेशालय में पहुंचाई जाए। इसके अलावा स्कूलों को ये भी आदेश हुए हैं कि बोर्ड में पढ़ने वाले साइंस छात्रों से प्रैक्टिकल की तैयारी भी करवाई जाए। इसके अलावा आठ मार्च में होने वाली प्री-बोर्ड की परीक्षाओं में कमजोर रहने वाले छात्रों की सुधारात्मक कक्षाएं तुरंत भाव से शुरू की जाएं।

वहीं शिक्षा निदेशक की ओर से जारी हुए नए निर्देशों में एक बार फिर से कहा गया है कि किसी अध्यापक, गैर शिक्षक कर्मचारी तथा किसी छात्र में खांसी, बुखार, बदन दर्द, सिर दर्द आदि लक्षण पाए जाते हैं, तो ऐसे में उन्हें स्वास्थ्य सामान्य होने पर ही विद्यालय में उपस्थित होने के बारे में कहा जाए। दसवीं व 12वीं के छात्रों के मॉडल प्रश्नपत्र वेबसाइट पर डाल दिए गए हैं। छात्र स्कूल शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट से मॉडल प्रश्नपत्रों से फाइनल एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं।

Next Story