Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल दिवस पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने फहराया तिरंगा, सीएम ने प्रदेशवासियों को दी बधाई

हिमाचल प्रदेश पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने के 50 वर्ष आज पूरे कर रहा है। इस अवसर पर हिमाचल दिवस का राज्यस्तरीय स्वर्ण जयंती समारोह शिमला के रिज मैदान पर मनाया जा रहा है।

हिमाचल दिवस पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने फहराया तिरंगा, सीएम ने दी शुभकामनाएं
X

हिमाचल दिवस पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने फहराया तिरंगा, सीएम ने दी शुभकामनाएं

हिमाचल प्रदेश पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने के 50 वर्ष आज पूरे कर रहा है। इस अवसर पर हिमाचल दिवस का राज्यस्तरीय स्वर्ण जयंती समारोह शिमला के रिज मैदान पर मनाया जा रहा है। समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समारोह में बतौर विशेष अतिथि शिरकत कर रहे हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर प्रदेशवासियों को पूर्ण राज्यत्व दिवस के 50 वर्ष पूरे होने पर बधाई दी है।

जेपी नड्डा समारोह में पहुंचे

हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व दिवस के स्वर्ण जयंती समारोह में जे.पी.नड्डा ने कहा कि आज हमने 50 वर्ष की यात्रा तय की है। हमने बहुत से मोड़ देखे, बहुत सी ऊंचाइयां देखी, बहुत से कष्ट भी देखे। तमाम बाधाओं को पार करते हुए आज हम अच्छे राज्य के रूप में आगे बढ़ रहे हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर समारोह में पहुंच गए हैं। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने ध्वजारोहण किया और खुली जीप में रिज मैदान पर परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने अटल बिहारी वाजपेयी को पुष्पांजलि अर्पित की।

सीएम जयराम ठाकुर ने दी प्रदेशवासियों को बधाई

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि यह दिन बहुत महत्वपूर्ण है। लंबे संघर्ष के बाद प्रदेश को पूर्ण राज्यत्व मिला। हिमचालवासियों को इसके लिए शुभकामनाएं देता हूं। सीएम ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बहुत महत्वपूर्ण कार्यक्रम में व्यस्त होने के कारण कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यक्रम में आने के लिए धन्यवाद किया।

सीएम ने कहा कि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने यहां आकर पूर्ण राज्यत्व की घोषणा की थी, वह इंदिरा गांधी को याद करते हैं। डॉ. यशवंत सिंह परमार को याद करते हैं। डॉ परमार ने प्लानिंग की बैठक में विकास के लिए तीन शब्दों में बात कही थी- सड़क, सड़क, सड़क। डॉ. परमार ने हिमाचल को एक विजन और एक दिशा दी।

डॉ. परमार के बाद हिमाचल में जिन नेताओं ने इस प्रदेश को आगे बढ़ाया, उन्हें वह नमन करते हैं। शांता कुमार ने हिमाचल को पेयजल से जोड़ा, अंत्योदय योजना लेकर आए। वीरभद्र सबसे लंबे समय तक प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। हर व्यक्ति तक पहुंचने के प्रयास किए। उनका भी हिमाचल के विकास में योगदान रहा। प्रेमकुमार धूमल का हिमाचल के लिए बहुत योगदान रहा। अटल बिहारी वाजपेयी के योगदान को नहीं भूला जा सकता।

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में लगभग 50 पंचायतें ही ऐसी हैं जहां सड़क पहुंचनी शेष हैं। अटल ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना शुरू की। पीएम नरेंद्र मोदी विश्व नेता की भूमिका में हैं, उनका हिमाचल के लिए योगदान अविस्मरणीय है। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि इस प्रकार का अवसर हमें एक साल बाद मिला है। कोविड के चलते कार्यक्रम नहीं हो पा रहे थे। बहुत बड़ा संकट था। इस संकट से पार निकलने में सहयोग मिला। बहुत तेजी से कोविड पर नियंत्रण होगा। 400 ही एक्टिव केस रह गए हैं।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि जयराम सरकार ने कोरोना को नियंत्रित करने के लिए बेहतरीन काम किया। अगले 25 साल में हिमाचल को नंबर वन बनाने की विधानसभा के हर सत्र में चर्चा होनी चाहिए। इसमें पार्टी लाइन से ऊपर उठकर काम हो। भाजपा, कांग्रेस करने के बजाय हिमाचल को आगे ले जाने पर काम हो। अनुराग ठाकुर ने कहा कि बल्क ड्रग पार्क भी हिमाचल के हिस्से में जरूर आएगा। सीएम जयराम ऐसा कर पाएंगे। धूमल के समय में प्रदेश में उद्योग आए। करीब चार लाख लोगों का इनसे रोजगार मिला।

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंच से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी। बोले- विरोध करने के बावजूद इंदिरा गांधी ने हिमाचल को पूर्ण राज्यत्व का दर्जा दिया। अनुराग ठाकुर ने पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के कार्यकाल की बहुत सी योजनाएं गिनाईं। प्रदेश के शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने डॉ. वाईएस परमार को याद करते हुए कहा कि उनके अनथक प्रयासों से हिमाचल को पूर्ण राज्यत्व मिला। भारद्वाज ने कहा कि तब वे कॉलेज में पढ़ते थे। कहा कि डॉ. वाईएस परमार के स्वागत को अपार जनसमूह उमड़ा था।

Next Story