Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

HP School Reopen: हिमाचल में इस दिन से खुलेंगे स्कूल, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

HP School Reopen: देश में कोरोना महामारी के लगभग 10 महीने के बाद फरवरी में स्कूल खुलेंगे। प्रदेश में आज जयराम कैबिनेट (Jairam Cabinet) ने बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। सीएम ने आज हुई बैठक में प्रदेश के स्कूलों का खोलने पर भी विचार किया।

HP School Reopen: हिमाचल में इस दिन से खुलेंगे स्कूल, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

HP School Reopen: देश में कोरोना महामारी के लगभग 10 महीने के बाद फरवरी में स्कूल खुलेंगे। प्रदेश में आज जयराम कैबिनेट (Jairam Cabinet) ने बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। सीएम ने आज हुई बैठक में प्रदेश के स्कूलों का खोलने पर भी विचार किया। उन्होंने बताया कि 15 फरवरी से छठी से 12वीं तक के सभी स्कूल खुलेंगे, तो 26 फरवरी से हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र (Himachal Legislative Budget Session) शुरू होगा। यही नहीं, 6 मार्च को बजट पेश होगा और इस दौरान कुल 17 बैठक होंगी। जबकि विधानसभा का सत्र 20 मार्च तक चलेगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वहीं मंत्रिमंडल में निर्णय लिया गया कि 15 फरवरी, 2021 से छठी और सातवीं कक्षाओं के विद्यार्थी भी पढ़ाई के लिए अपने स्कूलों में उपस्थित होंगे और पहली से चौथी कक्षा के विद्यार्थी अपने घरों से ऑनलाइन कक्षाओं में उपस्थित रहेंगे। मंत्रिमंडल ने मिड-डे-मील योजना के अन्तर्गत स्कूलों में पके हुए भोजन परोसने को 31 मार्च, 2021 तक भी बंद रखने का निर्णय लिया है। इस अवधि के दौरान विद्यार्थियों को सूखा राशन प्रदान किया जाएगा और खाना पकाने की लागत लाभार्थियों/अभियार्थियों के खातों में हस्तांतरित की जाएगी। वर्ष 2021-22 का शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल, 2021 से शुरू होगा।

मंत्रिमंडल ने प्रदेश के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में मरीजों की सुविधा के लिए एक-एक आधुनिक एंबुलेंस (रोगी वाहन) को 3 माह के लिए मैसर्ज जीवीके ईएमआरआई कम्पनी के माध्यम से चलाने को भी अनुमति प्रदान की। बैठक में राइट ऑफ वे पॉलिसी-2021 के प्रारूप को अधिसूचित करने की स्वीकृति प्रदान की, ताकि दूरसंचार संरचना स्थापित करने के लिए स्वीकृति की प्रक्रिया को पारदर्शिता व समयबद्ध पूर्ण किया जाए। यह दूरसंचार क्षेत्र में ईज ऑफ डुइंग बिजनेस लागू करने में भी सहायक सिद्ध होगा। मंत्रिमंडल ने लोक निर्माण विभाग में चालक/संचालक के 150 पदों को सीमित सीधी भर्ती के माध्यम से भरने को भी स्वीकृति दी।

Next Story