Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

होम आइसोलेट मरीज डाक्टर से फोन पर करेंगे सीधी बात, राज्यपाल ने की परामर्श सेवा सुविधा की प्रशंसा

हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) में कोरोना महामारी के कारण होम आइसोलेशन (Home isolation) में रह रहे व्यक्तियों और उनकी देखभाल कर रहे परिजनों के लिए राज्य रेडक्रॉस (Red Cross) ने सार्थक पहल की है। रेडक्रॉस ने ऐसे व्यक्तियों के लिए डाक्टर्स परामर्श सेवा की सुविधा आरंभ की है।

होम आइसोलेट मरीज डाक्टर से फोन पर करेंगे सीधी बात, राज्यपाल ने की परामर्श सेवा सुविधा की प्रशंसा
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) में कोरोना महामारी के कारण होम आइसोलेशन (Home isolation) में रह रहे व्यक्तियों और उनकी देखभाल कर रहे परिजनों के लिए राज्य रेडक्रॉस (Red Cross) ने सार्थक पहल की है। रेडक्रॉस ने ऐसे व्यक्तियों के लिए डाक्टर्स परामर्श सेवा की सुविधा आरंभ की है, ताकि डाक्टरी परामर्श के साथ-साथ वे लोग किसी प्रकार के डिप्रेशन का शिकार न हों। रेडक्रॉस ने मुख्यालय स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है, जहां प्रातः नौ से सायं पांच बजे तक राज्य रेडक्रॉस का स्टाफ और स्वयंसेवक तैनात रहेंगे। होम आइसोलेशन में रह रहा कोई भी व्यक्ति नियंत्रण कक्ष में 0177-2621868 तथा 0177-2629969 लैंडलाइन पर संपर्क कर सकता है। स्टाफ के ये सदस्य एवं वालंटियर कॉल प्राप्त करेंगे और संपर्क करने वाले व्यक्ति को चिकित्सक के पैनल में से उपलब्ध चिकित्सक का नंबर देंगे।

वहीं इसके अतिरिक्त मोबाइल नंबर 94599-77733 लोगों के लिए भी उपलब्ध रहेगा। चिकित्सकों के इस दल में विभिन्न संकायों के विशेषज्ञ चिकित्सक भी उपलब्ध रहेंगे। रोगी ऑडियो अथवा वीडियो क्लिप भी चिकित्सकों को भेज सकते हैं, ताकि वे इसका आकलन कर परामर्श दे सकें। पीडि़त व्यक्ति अथवा परिवार के सदस्यों को चिकित्सक का संपर्क नंबर देने के एक घंटे बाद नियंत्रण कक्ष से पुनः फोन कर स्थिति की जानकारी ली जाएगी, ताकि मरीज को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

डाक्टर्स कोरोना पीडि़तों व उनके परिवार के सदस्यों को परामर्श तो देंगे ही, साथ ही उनके प्रश्नों के उत्तर भी देंगे। राज्य रेडक्रॉस अस्पताल कल्याण शाखा की अध्यक्ष डा. साधना ठाकुर, जो इस परामर्श सेवा सुविधा में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं, ने चिकित्सकों का आभार व्यक्त किया है।बता दें कि राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने रेडक्रॉस द्वारा आरंभ की गई परामर्श सेवा सुविधा की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि मरीजों और उनकी देखभाल कर रहे व्यक्तियों को इसका लाभ मिलेगा।

Next Story