Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में अब बिना फास्टैग देना पड़ेगा दोगुना टैक्स, कालका-शिमला एनएच पर टोल बैरियर शुरू

अगर आप हिमाचल (Himachal) आ रहे हैं या फिर प्रदेश से बाहर जा रहे हैं, तो अपनी गाड़ी में फास्टैग जरूर लगवा लें। ऐसा न करने पर आपको दोगुना टोल टैक्स (Toll Tax) देना पड़ सकता है।

हिमाचल में अब बिना फास्टैग देना पड़ेगा दोगुना टैक्स, कालका-शिमला एनएच पर टोल बैरियर शुरू
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

अगर आप हिमाचल (Himachal) आ रहे हैं या फिर प्रदेश से बाहर जा रहे हैं, तो अपनी गाड़ी में फास्टैग जरूर लगवा लें। ऐसा न करने पर आपको दोगुना टोल टैक्स (Toll Tax) देना पड़ सकता है। कालका-शिमला राष्ट्रीय उच्च मार्ग (Kalka-Shimla National Highway) पर सनवारा में सोमवार से टोल टैक्स बैरियर पर पर्ची वसूली शुरू हो जाएगी। आज से हिमाचल वासियों को भी अपने घर आने की कीमत चुकानी होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कालका-शिमला टोल बैरियर का काम पूरा होने से पहले ही शुरू कर दिया गया है। परवाणू से सोलन तक बन रहे फोरलेन (Fourlane) का कार्य अभी भी कई स्थानों पर अधूरा है। सनवारा, कुम्हारहट्टी के समीप, रबौण व सपरून चौक पर अभी तक फोरलेन का कार्य पूरा नहीं हुआ है।

यहां तक कि टोल बैरियर भी अभी अधूरा बना है। भाजपा सरकार (BJP Government) ने सत्ता में आने के बाद हिमाचलवासियों को ग्रीन टैक्स में छूट प्रदान की थी। अपने घर आने व प्रदेश से बाहर जाने वालों से हिमाचली वाहनों के नंबर मालिकों से कोई भी टैक्स नहीं लिया जाता था। टोल बैरियर शुरू होने के बाद हिमाचलियों को भी प्रदेश से बाहर जाने व हिमाचल में आने के लिए टोल टैक्स देना पड़ेगा।

बताया जा रहा है कि परवाणू से शिमला तक दो टोल बैरियर एनएचएआई (NHAI) द्वारा लगाए जा रहे हैं, जिसमें दूसरा टोल बैरियर सोलन व कंडाघाट के मध्य लगाया लगाया जाएगा। प्रदेशवासियों शिमला (Shimla) से परवाणू तक जाने के लिए दो टोल बैरियर से होकर गुजरना पड़ेगा। एनएचएआई के मुख्य परियोजना अधिकारी गुरसेवक का कहना है कि 19 अप्रैल से टोल बैरियर सनवारा शुरू कर दिया जाएगा तथा निर्धारित दरों के अनुसार टोल टैक्स लिया जा रहा है।

Next Story