Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सैलानियों की पहली पसंद बनी रोहतांग दर्रा, टूरिस्ट बर्फ में अटखेलियां करते आए नजर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कुल्लू जिले (Kullu District) में पर्यटन नगरी मनाली (tourist city manali) के विश्व विख्यात रोहतांग दर्रा को टूरिस्ट (tourist) के लिए बहाल कर दिया गया है।

सैलानियों की पहली पसंद बनी रोहतांग दर्रा, टूरिस्ट बर्फ में अटखेलियां करते आए नजर
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कुल्लू जिले (Kullu District) में पर्यटन नगरी मनाली (tourist city manali) के विश्व विख्यात रोहतांग दर्रा को टूरिस्ट (tourist) के लिए बहाल कर दिया गया है। सोमवार को दर्रे की बहाली के बाद यहां टूरिस्ट बर्फ में अटखेलियां करते हुए नजर आए। रोहतांग दर्रे की ओर जाने वाले पर्यटकों को एनजीटी के आदेशानुसार, गुलाबा बैरियर से आगे जाने के लिए परमिट लेना होगा। उसके बाद ही पर्यटकों को आगे जाने दिया जाएगा।

वहीं मनाली प्रशासन ने फिलहाल ऑफ लाइन परमिट की व्यवस्था की है और बीना परमिट के किसी भी वाहन को गुलाबा से आगे जाने नहीं दिया जाएगा। एनजीटी के आदेशानुसार, 800 पेट्रोल और 400 डीजल इंजन वाहनों को ही प्रतिदिन रोहतांग दर्रा जाने की अनुमति है। एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने बताया कि रोहतांग दर्रे को सैलानियों के लिए बहाल कर दिया गया है।

गुलाबा बैरियर पर सभी तैयारियां की गई हैं। एसडीएम ने कहा कि फिलहाल स्थानीय टैक्सी वाहनों को ही रोहतांग दर्रा की और जाने की अनुमति दी जा रही है। सभी टैक्सी चालक एसडीएम कार्यालय से ऑफ लाइन परमिट ले सकते हैं। एसडीएम ने सभी मनाली घूमने आने वाले पर्यटकों और स्थानिय लोगों से कोविड 19 के नियमों का पालन करने की भी अपील की है।

वहीं, मनाली से केलांग के लिए इलेक्ट्रिक बस का भी सफल ट्रायल हुआ है। अब सैलानी इस बस के जरिये भी अटल टनल के पार जा सकेंगे। हिमाचल में 14 से 17 जून तक येलो अलर्ट रहेगा। वहीं, प्रदेश में कुछ इलाकों में 20 जून तक बारिश होने की संभावना है।

Next Story