Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोविड-19: हिमाचल का सोलन जिला बना कोरोना हॉटस्पॉट, पांच दिन में आए 50 फीसदी से ज्यादा मामले

हिमाचल के सोलन जिले में कोरोना ने कहर मचाया हुआ है। यहां कोरोना ने इस तरह रफतार बना रखी है कि पांच दिनों में कम से कम 50 फीसदी से ज्यादा मामले सामने आए हैं। सोलन जिला इस समय प्रदेश में कोरोना हॉटस्पाॅट बना हुआ है।

कोविड-19: हिमाचल का सोलन जिला बना कोरोना हॉटस्पॉट, पांच दिन में आए 50 फीसदी से ज्यादा मामले
X
प्रतीकात्मक तस्वीर


हिमाचल के सोलन जिले में कोरोना ने कहर मचाया हुआ है। यहां कोरोना ने इस तरहा रफतार बना रखी है कि पांच दिनों में कम से कम 50 फीसदी से ज्यादा मामले सामने आए हैं। सोलन जिला इस समय प्रदेश में कोरोना हॉटस्पाॅट बना हुआ है। जब से प्रदेश में कोरोना का प्रवेश हुआ तब से यहां अब तक 258पॉजिटिव केस सामने आए हैं, इसमें से 50फीसदी से ज्यादा मामले पिछले पांच दिनों में ही आए हैं। 9 से 13जुलाई के बीच जिला में130 पॉजिटिव केस आए हैं। इसका सबसे कारण अनलॉक के बाद प्रदेश में एंट्री के नियमों में दी जा रही ढील काे माना जा रहा है। जिला के बद्दी में दो अप्रैल को कोरोना का पहला पॉजिटिव मामला सामने आया था, उसके बाद दिल्ली से आए तीन तब्लीगी जमात के लोग नालागढ़ में पॉजिटिव आए। कुछ दिन तक इन तब्लीगी जमातियों के संपर्क में आए लोग चंबा और सिरमौर में भी पॉजिटिव आए। बाद में यहां कड़े प्रतिबंध की वजह से कोरोना को काफी हद तक कंट्रोल कर दिया गया और मई माह के अंत में जिला कोरोना फ्री भी हो गया।

सरकार ने जून के पहले सप्ताह में बाहरी राज्यों से हिमाचलियों को बाहरी राज्यों से वापस लाने का काम शुरू हुआ तो कोरोना भी फिर से सक्रिय हो गया। हालांकि अच्छी बात यह रही कि तब ज्यादातर मामले क्वारेंटाइन सेंटरों से ही सामने आए या फिर होम क्वारेंटाइन किए गए व्यक्ति को कोरोना हुआ। सरकार के बाहरी राज्यों से लोगों को वापस लाने और इन्हें होम कवारेंटाइन करने को लेकर विपक्षी दलों ने सवाल भी उठाए। इसके बावजूद यह नंबर इतना नहीं था कि जिसे कोरोना विस्फोट कहा जाए। पिछले पांच दिन में ही सोलन जिला कोरोना का विस्फोट हुआ है। 9 से 13 जुलाई तक 130 केस पॉजिटिव आए हैं। यानी कोरोना विस्फोट हो रहा है। 9 जुलाई को जिला में 33, 10 को16, 11 को 2, 12 को10 और 13 जुलाई को69 पॉजिटिव केस आए हैं। सोमवार को सामने आई रिपोर्ट्स में 60 तो बद्दी में एक ही फैक्टरी में काम करने वाले लोग शामिल हैं। इससे पहले9 जुलाई को भी 29लोग एक ही कंपनी के पॉजिटिव आए थे। पिछले साढ़े तीन माह में सोलन जिला में 258कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आए हैं। इनमें से अभी तक 104स्वस्थ भी हो चुके हैं।

Next Story