Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल प्रदेश में कल से पांच घंटे खुलेंगी दुकानें, जानें पूरा प्लान

हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) कल से 5 घंटे के लिए खुलना शुरू हो जाएगा। कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) के बीच अभी तक मिल रही ढील (Relaxation) तीन घंटे से बढकर पांच घंटे हो जाएगी। इसके साथ ही जरूरी वस्तुएं वाली (Essential Items) ही नहीं बल्कि तमाम दुकानें खुल जाएंगी।

हिमाचल प्रदेश में कल से पांच घंटे खुलेंगी दुकानें, जानें पूरा प्लान
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) कल से 5 घंटे के लिए खुलना शुरू हो जाएगा। कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) के बीच अभी तक मिल रही ढील (Relaxation) तीन घंटे से बढकर पांच घंटे हो जाएगी। इसके साथ ही जरूरी वस्तुएं वाली (Essential Items) ही नहीं बल्कि तमाम दुकानें खुल जाएंगी। लेकिन अगले ही दिन यानी पहली जून से जेब भी ढीली होनी शुरू हो जाएगी। इसका कारण सीधा है कि पहली जून से बैंकिग, एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinders) की कीमत, फ्लाइट का किराया, (PPF) पीपीएफ, आईटीआर फाइलिंग, गोल्ड हॉलमार्किंग, छोटी बचत पर ब्याज जैसी कई योजनाओं के नियम बदलेंगे। इनका सीधा असर आपकी की जेब पर ही (Impact on your Pocket) तो पड़ेगा।

जून माह से एलपीजी के दामों में भी बड़ा बदलाव होने वाला है। तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलेंडर के मूल्यों की घोषणा करती हैं। इस मर्तबा आशंका है कि गैस के दाम में 50 से 100 रूपए प्रति सिलेंडर तक वृद्धि की जा सकती है। इसी तरह पहली जून से हवाई सफर (Air Travel) महंगा हो जाएगा। केंद्र सरकार ने हवाई किराए की न्यूनतम सीमा को 16 प्रतिशत तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। हवाई किराए की निचली सीमा में 13 से 16 फीसदी तक बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी पहली जून से लागू होगी। मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन (Ministry of Civil Aviation) ने ये भी कहा है कि किराए की ऊपरी सीमा में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। कोरोनाकाल के बीच मार्च में पीपीएफ, एनएससी, सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) जैसी सरकारी स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव किया गया था, लेकिन तब सरकार ने इसे गलती बताकर वापस ले लिया था। तब सरकार के फैसले को चुनाव से जोड़कर देखा गया था। अब पहली जून ये इसमें भी बदलाव किया जाना है।

वहीं हिमाचल में खुलेगा ये सब दुकानें सप्ताह में पांच दिन ही खुली रहेंगी। साथ ही सोमवार से सरकारी कार्यालय 30 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कार्यशील रहेंगे। केवल चार कर्मचारियों वाले स्टेंड एलोन कार्यालय पूरी क्षमता के साथ खुले रहेंगे। दूध, ब्रेड और दवाइयों की दुकानें हमेशा की तरह शनिवार और रविवार को भी खुली रहेंगी। दुकानें खुलने के साथ शराब के ठेके भी इस दिन खुल जाएंगे।

Next Story