Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल प्रदेश में अब सरकार की निगरानी में होंगे शादी समारोह, पढ़ें नई गाइडलाइन

हिमाचल प्रदेश में अब शादी समारोह सरकार की निगरानी में होंगे। सरकार ने यह फैसला बढ़ते कोरोना मरीजों को देखते हुए लिया है।

HP: प्रदेश में अब सरकार की निगरानी में होंगे शादी समारोह, ये होंगी नई गाइडलाइन
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश में अब शादी समारोह सरकार की निगरानी में होंगे। सरकार ने यह फैसला बढ़ते कोरोना मरीजों को देखते हुए लिया है। सीएम ने कहा कि तहसीलदार और नायब तहसीलदार की निगरानी में विवाह व अन्य समारोह आयोजित होंगे। इन अधिकारियों को सभी कार्यक्रमों पर प्रतिदिन नजर रखनी होगी जिससे शादियों में बारातियों की संख्या का पता चल सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संबंध में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ राज्य सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। सीएम ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी अधिकारियों के साथ कोविड प्रबंधों की समीक्षा करते समय यह फैसला लिया।

सभी महमानों की देनी होगी सूची

इसके तहत जिला प्रशासन को अब भीड़ पर नजर रखने के लिए नए निर्देश भी जारी हो गए हैं। इन निर्देशों के तहत अब सभी शादी समारोह प्रशासन की मौजूदगी में आयोजित होंगे। समारोह से एक दिन पहले प्रशासन को आयोजकों की काउंसिलिंग करनी होगी। इसके माध्यम से मेहमानों की सूची सहित सभी 50 लोगों की जानकारी प्रशासन के पास होगी। काउंसिलिंग के दौरान मंडप से लेकर मेहमानों की सीटिंग प्लान पहले ही तैयार करनी होगी। शादियों में मनोरंजन के लिए म्यूजिक सिस्टम चलाया जा सकता है, लेकिन बड़े-बड़े लाउडस्पीकर और डीजे फ्लोर स्थापित नहीं होगा।

लापरवाहों पर होगी सख्त कार्रवाई

सीएम ने कहा कि राज्य में कोविड-19 रोगियों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। इसका कारण एक रिपोर्ट के अनुसार सामाजिक कार्यों जैसे विवाह, धार्मिक कार्यों आदि में बड़ी संख्या में एकत्रित होना बताया गया है। उन्होंने फील्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि सभी उपायुक्तों को राज्य में आयोजित किए जाने वाले समारोह के सम्बन्ध में अपने संबंधित क्षेत्र से फील्ड अधिकारियों से प्रतिदिन रिपोर्ट लेनी चाहिए।

Next Story