Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में शिक्षकों का स्कूल आना शुरू, लेकिन इस माह नियमित कक्षाओं के लिए नहीं खुलेंगे स्कूल

हिमाचल सरकार के निर्देश के अनुसार 12 अक्तूबर से सभी स्कूलों में सौ फीसदी शिक्षकों और गैर शिक्षकों का आना शुरू हो गया है। प्रदेश में 16 से 19 अक्तूबर तक ई-पीटीएम होने जा रही है।

ओडिशा में 30 नवंबर तक सभी शैक्षणिक संस्थान रहेंगे बंद
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल सरकार के निर्देश के अनुसार 12 अक्तूबर से सभी स्कूलों में सौ फीसदी शिक्षकों और गैर शिक्षकों का आना शुरू हो गया है। प्रदेश में 16 से 19 अक्तूबर तक ई-पीटीएम होने जा रही है। इन बैठकों के दौरान शिक्षक स्कूल खोलने को लेकर अभिभावकों की राय जानेंगे। सरकार ने 12 अक्तूबर से बुलाए गए सभी शिक्षकों को स्कूलों को नियमित तौर पर खोलने के लिए 17 अक्तूबर तक माइक्रो प्लान बनाने का जिम्मा भी सौंपा है। इसके तहत हर स्कूल को विद्यार्थियों के नामांकन और स्कूल में कमरों की संख्या के अनुसार प्लान तैयार करना होगा। अगर स्कूलों को खोला जाए तो किस तरह से बच्चों को बुलाया जाएगा।

हालांकि केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को 15 अक्तूबर से स्कूल खोलने की मंजूरी दे दी है। प्रदेश में मुख्यमंत्री सहित कुछ मंत्रियों के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद कैबिनेट बैठक नहीं होने से शिक्षा विभाग इस बाबत कोई भी फैसला नहीं ले सका है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने पूर्व की व्यवस्था ही इस माह भी जारी रखने का फैसला लिया है। इसके तहत अभिभावकों के सहमति पत्र पर नौवीं से जमा दो कक्षा के विद्यार्थी शिक्षकों से गाइडेंस लेने स्कूल आ सकेंगे।

कैसे उन्हें शारीरिक दूरी बनाते हुए पढ़ाया जाएगा। इसको लेकर सभी स्कूल माइक्रो प्लान बनाकर जिला अधिकारियों को भेजेंगे। इन प्लान के आधार पर शिक्षा विभाग आगामी फैसला लेगा। उधर, कैबिनेट बैठक होने की अभी संभावना कम नजर आ रही है। ऐसे में यह तय है कि इस माह भी प्रदेश में स्कूल बंद ही रहेंगे। नवंबर से बोर्ड कक्षाओं को स्कूलों में बुलाने को लेकर सरकार आने वाले दिनों में फैसला ले सकती है, ऐसी संभावना जताई जा रही है।

Next Story