Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पर्यटन विभाग ने लिया हर विधानसभा क्षेत्र में हेलीपैड बनाने का फैसला, पर्यटन को बढ़ावा देना मुख्य उद्देश्य

पर्यटन विभाग प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटकों के लिए सुविधाएं जुटाने पर जोर दे रहा है। विभाग ने हर विधानसभा क्षेत्र में हेलीपैड बनाने का फैसला लिया है। हालांकि, इससे प्रदेश के किसी भी हलके में हेलीकाप्टर को उतारने के लिए सुविधा तो होगी, साथ ही पर्यटन को बढ़ावा देना मुख्य उद्देश्य है।

पर्यटन विभाग ने लिया हर विधानसभा क्षेत्र में हेलीपैड बनाने का फैसला, पर्यटन को बढ़ावा देना मुख्य उद्देश्य
X
फाइल फोटो

पर्यटन विभाग प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटकों के लिए सुविधाएं जुटाने पर जोर दे रहा है। विभाग ने हर विधानसभा क्षेत्र में हेलीपैड बनाने का फैसला लिया है। हालांकि, इससे प्रदेश के किसी भी हलके में हेलीकाप्टर को उतारने के लिए सुविधा तो होगी, साथ ही पर्यटन को बढ़ावा देना मुख्य उद्देश्य है। इसके लिए पर्यटन विभाग ने सूबे के सभी जिला शिक्षा उपनिदेशकों को लिखित में पत्र जारी कर जिले के बड़े खेल मैदानों की रिपोर्ट मांगी है। वहीं, रिपोर्ट मिलने के बाद निर्धारित जगह पर हेलीपैड बनाने के लिए पर्यटन विभाग सरकार से बजट की मांग करेगा। उसके बाद अगला कार्य शुरू होगा।

हेलीपैड को बनाने के लिए 50 स्क्वेयर फीट क्षेत्र के साथ-साथ अन्य कई मापदंड भी पूरे होने चाहिए। इसमें खेल मैदान के अंदर बड़ा वृक्ष नहीं होना चाहिए। साथ ही मैदान के ऊपर से कोई भी बिजली तार आदि नहीं होनी चाहिए जो हेलीकाप्टर को उतारने में बाधा न बनें। प्रदेश के सभी जिलों के हलकों में हेलीपैड बनाने का प्रस्ताव आया है। जिन क्षेत्रों में पहले से हेलीपैड बने हैं, उन स्थानों को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों में हेलीपैड बनाए जाएंगे। हालांकि इसके लिए स्कूल व कॉलेजों से मांगे गए पूरे मापदंड होने अनिवार्य हैं।


Next Story