Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

प्रदेश में तबादलों पर अब पूरी तरह से प्रतिबंध, रेयर मामलों में ही होगा ट्रांसफर

हिमाचल में कर्मचारियों के तबादलों पर कंपलीट बैन लगा दिया गया है। राज्य में अब रेयरेस्ट ऑफ रेयर मामलों में ही ट्रांसफर होगी। इसके तहत मेडिकल तथा एडमिनिस्ट्रेटिव ग्राउंड पर ही तबादला आदेश जारी होंगे।

प्रदेश में तबादलों पर अब पूरी तरह से प्रतिबंध, रेयर मामलों में ही होगा ट्रांसफर
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल में कर्मचारियों के तबादलों पर कंपलीट बैन लगा दिया गया है। राज्य में अब रेयरेस्ट ऑफ रेयर मामलों में ही ट्रांसफर होगी। इसके तहत मेडिकल तथा एडमिनिस्ट्रेटिव ग्राउंड पर ही तबादला आदेश जारी होंगे। हालांकि जयराम सरकार ने 20 जुलाई, 2019 को राज्य में तबादला आदेशों पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा दिया था। बावजूद इसके विभिन्न विभागों, बोर्ड-कार्पोरेशन में कर्मचारियों के धड़ल्ले से तबादले हो रहे थे। कोरोना काल के बीच बड़े स्तर पर ट्रांसफर ऑर्डर जारी हो रहे थे। इस पर कड़ा संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार ने पूर्व में जारी आदेशों की अवहेलना पर आपत्ति जताई है। एक साल पहले जारी इन आदेशों को ठेंगा दिखाकर बेरोकटोक तबादले हो रहे थे।

यही कारण है कि मुख्यमंत्री ने इस पर कड़ा नोटिस लेते हुए अपने उच्चाधिकारियों को डांट की घुट्टी पिलाई है। इसके बाद गुरुवार को नए सिरे से कार्मिक विभाग ने आदेश जारी कर तबादला आदेशों पर पूर्णतः रोक लगाने की अधिसूचना जारी की है। इसमें कहा गया है कि तबादलों पर बैन 20 जुलाई 2019 से जारी था। सरकार के ध्यान में आया है कि इस अधिसूचना में जारी निर्देशों की खुलेआम अवहेलना कर विभिन्न विभाग बोर्ड व कार्पोरेशन तबादला आदेश जारी कर नियमों की अवहेलना कर रहे थे। अधिसूचना में कहा है कि कोविड-19 महामारी के कारण संक्रमण फैलने का खतरा उत्पन्न हुआ है। इसी बीच बड़े स्तर पर अधिकारी-कर्मचारी अपने तबादला आदेशों व एडजस्टमेंट के लिए मूवमेंट कर रहे हैं। इस चूक के कारण राज्य में कोरोना संक्रमण और ज्यादा फैल सकता है। इस कारण प्रदेश में तबादलों पर अब पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।

विकट परिस्थितियों में ही तबादला आदेश जारी होंगे और इसके लिए मुख्यमंत्री कार्यालय की अनुमति लेना जरूरी होगा। कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार कई एहतियाती कदम उठा रही है और इस बारे में समय-समय पर विभिन्न प्रकार के दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। ऐसे में यह आवश्यक है कि स्थानांतरण और अन्य अनावश्यक कार्यों के लिए सचिवालय, निदेशालयों सहित अन्य कार्यालयों में अधिकारियों, कर्मचारियों और जन प्रतिनिधियों की अनावश्यक आवाजाही रोकी जाए। सरकार ने लोगों से अपील की है कि अनावश्यक कार्य के लिए सचिवालय व सरकारी कार्यालयों में न आएं और इस वायरस को फैलने से रोकने में अपना सहयोग दें। सरकार ने लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखने और फेस मास्क आदि का प्रयोग करने का भी आग्रह किया।

Next Story