Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में फिर हिली धरती, ऊना में महसूस किए गए भूकंप के झटके

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से भूकंप के हल्के झटके लगे हैं। हैरानी कि बात है कि इस बार ऊना जिले में भूकंप आया है। यहां गुरुवार तड़के जिले में हल्का भूंकप आया है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्कैल पर 2.3 मापी गई है।

Earthquake : देर रात राजस्थान में भी आए भूकंप के झटके, दहशत में आकर घरों से बाहर निकले लोग
X
भूकंप (प्रतीकात्मक फोटो)

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से भूकंप के हल्के झटके लगे हैं। हैरानी कि बात है कि इस बार ऊना जिले में भूकंप आया है। यहां गुरुवार तड़के जिले में हल्का भूंकप आया है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्कैल पर 2.3 मापी गई है। जमीन से दस किमी अंदर इसका केंद्र था। सुबह 4 बजकर 47 मिनट पर हल्के झटके लगे हैं। हालांकि, इस दौरान किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने भूकंप आने की पुष्टि की है। मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार, सुबह 4 बजकर 47 मिनट पर हल्के झटके लगे हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्कैल पर 2.3 मापी गई है।

हिमाचल प्रदेश में बीते 15 दिन में तीन बार हल्का भूकंप आया है। इससे पहले, सात जुलाई को किन्नौर में रिक्टर स्केल पर 3.2 तीव्रता वाला भूकंप आया था। बीते दो जुलाई को चंबा जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर 3.6 भूकंप की तीव्रता रही थी। भूकंप का केंद्र जम्मू और कश्मीर और 5 किलोमीटर का दायरा रहा था। गौरतलब है कि हिमाचल में चंबा जिले में सबसे अधिक भूकंप आता है। इसके बाद शिमला, मंडी और किन्नौर जिलों में सबसे ज्यादा बार धरती डोली है। हाल ही में भूकंप विज्ञानियों ने बड़े हिमालयी भूकंप को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने इसे लेकर शिमला जैसे पहाड़ी शहरों के साथ ही नई दिल्ली जैसे मैदानी शहरों को भी चेतावनी दी है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस बड़े भूकंप के लिए ये दोनों शहर तैयार नहीं हैं।

Next Story