Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल बोर्ड रिजल्ट: सीबीएसई परीक्षा परिणाम में भी छात्राओं का डंका

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए। घोषित नतीजों में होनहार विद्यार्थियों ने हिमाचल का नाम रोशन किया है। छात्राएं हिमाचल में एक बार फिर अपनी मेधा का डंका बजवाने में कामयाब रहीं।

हिमाचल बोर्ड रिजल्ट: सीबीएसई परीक्षा परिणाम में भी छात्राओं का डंका
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए। घोषित नतीजों में होनहार विद्यार्थियों ने हिमाचल का नाम रोशन किया है। छात्राएं हिमाचल में एक बार फिर अपनी मेधा का डंका बजवाने में कामयाब रहीं। जबकि, सूबे में 90 फीसदी से अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों की संख्या भी अच्छी खासी रही। प्रदेश के ओवरआल रिजल्ट में शिमला शहर के सीबीएसई स्कूलों के विद्यार्थियों का दबदबा रहा। हिमाचल में 9202 विद्यार्थियों ने सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए अपने-अपने स्कूलों के माध्यम से पंजीकरण कराया था। परीक्षा में 9163 छात्र-छात्राएं शामिल हुए। 8635 विद्यार्थी परीक्षा में सफल रहे। पास हुए विद्यार्थियों में 4560 छात्र और 4075 छात्राएं हैं। छात्राओं का पास प्रतिशत 96.47 और छात्रों का 92.33 रहा। हिमाचल में कुल 94.24 प्रतिशत विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की। राजधानी के स्कूलों ने 12वीं के घोषित नतीजों में चमकीला प्रदर्शन कर प्रदेशभर में दबदबा कायम किया। डीएवी न्यू शिमला के छात्र वैभव सिंह ने कला संकाय में 98.8 फीसदी अंक अर्जित किए हैं। साइंस सीबीएसई बोर्ड में शिवालिक कान्वेंट स्कूल ज्वालामुखी की स्मृति ने हिमाचल में दूसरा स्थान पाया है। इसी संकाय में निरमन्यु चौहान ने 98.2 अंक हासिल किए हैं।

उधर, शिमला के ही सरस्वती पैराडाइज इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के छात्र अभय आजाद ने कला संकाय में 98 फीसदी अंक हासिल कर प्रथम स्थान पाया है। हमीरपुर में डीएवी पब्लिक स्कूल की शिवांशी ने 96.6 फीसदी अंक प्राप्त कर स्कूल में प्रथम पाया। करण कुमार ने 96 फीसदी सौम्या शर्मा ने 95.5 फीसदी अंक प्राप्त किए। ग्रीन वैली पब्लिक स्कूल जाहू के प्रियांश चौहान ने 96 फीसदी अंक हासिल किए। केंद्रीय विद्यालय हमीरपुर में विज्ञान संकाय में अमीषा डोगरा ने 95.4 फीसदी और वाणिज्य संकाय में पीयूष परमार ने 95 फीसदी अंकों के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया। हिम अकादमी पब्लिक स्कूल विकासनगर में विज्ञान संकाय में अनमोल शर्मा और शालिनी ठाकुर ने 96.4 फीसदी अंक, अंचित ठाकुर ने 96.2 फीसदी अंक, कनक, नमन शर्मा ने 96 फीसदी अंक, नैना धीमान ने 95.8 फीसदी अंक हासिल किए हैं। कुल्लू में कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल के योगेंद्र मोहन शर्मा ने कला संकाय में 95 प्रतिशत अंकों के साथ जिले में पहला स्थान प्राप्त किया है।

वहीं डीएवी स्कूल मौहल के विद्यार्थी आर्यन सूद ने विज्ञान संकाय में 96 प्रतिशत अंकों के साथ पहले स्थान पर कब्जा किया। वाणिज्य संकाय में भी डीएवी स्कूल मौहल के सक्षम भटनागर ने 96.4 फीसदी अंक के साथ पहला स्थान हासिल किया। उधर, केंद्रीय विद्यालय मंडी का परिणाम सौ फीसदी रहा है। स्कूल के छात्र जनित ने 94 प्रतिशत अंक लेकर प्रथम स्थान हासिल किया है। इसके अलावा अर्जुन ने 93 प्रतिशत, गौरव ने 92 प्रतशित, स्वाति ने 91 प्रतिशत, धनिष्ठा ने 93 प्रतिशत, दीक्षा ने 88, आस्था ने 75 प्रतिशत अंक हासिल कर स्कूल का नाम रोशन किया है।


Next Story