Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Education news: शिमला की एपीजी यूनिवर्सिटी के खिलाफ एफआईआर, 200 डिग्रियां मिली फर्जी

हिमाचल प्रदेश में फर्जी डिग्री मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। इस मामले में फंसी एपीजी यूनिवर्सिटी के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो गई है। एपीजी विवि के खिलाफ सीआईडी पुलिस स्टेशन भराड़ी में एफआईआर दर्ज हुई है।

Education news: शिमला की एपीजी यूनिवर्सिटी के खिलाफ एफआईआर, 200 डिग्रियां मिली फर्जी
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश में फर्जी डिग्री मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। इस मामले में फंसी एपीजी यूनिवर्सिटी के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो गई है। एपीजी विवि के खिलाफ सीआईडी पुलिस स्टेशन भराड़ी में एफआईआर दर्ज हुई है। आईपीसी की धार-465, 467, 471, 120बी के तहत मामला दर्ज किया है। इसका खुलासा हाईकोर्ट में एक याचिका की सुनवाई के दौरान सरकार के जबाव से हुआ है। याचिका में सरकार से भी जबाव मांगा गया था। बता दें कि रेगुलेटरी कमिशन ने एडमिशन ना करने को लेकर जो आदेश दिए थे, उन आदेशों को भी विवि प्रशासन ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। एडवोकेट जनरल ने सरकार की ओर से जबाव दिया है। एफआईआर में विस्तार मामले के बारे में बताया गया है।

एसआईटी की शुरूआती जांच में पता चला है कि 200 से ज्यादा फर्जी डिग्री पाई गई हैं। इन डिग्रियों का कोई रिकार्ड नहीं मिला, जिसके चलते इनके फर्जी होने का पता चल रहा है। जानकारी ये भी मिली है कि जांच टीम को पूरा रिकार्ड नहीं सौंपा गया। कुछ ही सालों का रिकार्ड पेश किया गया, जिसमें इन डिग्रियों का रिकार्ड शामिल नहीं है। ये भी पता चला है कि एपीजी प्रशासन ने रिकार्ड तक जला दिया है। जब इस बारे में पूछताछ की गई तो प्रशासन कोई संतोषजनक जबाव नहीं दे पाया। इस मामले की जांच जारी है। बता दें कि सोलन की मानव भारती यूनिवर्सिटी और शिमला की एपीजी यूनिवर्सिटी पर पांच लाख से ज्यादा फर्जी डिग्रियां बनाने और बांटने के आरोप हैं। आयोग ने इन विवि में इस सत्र के लिए एडमिशन पर रोक लगाई है।

Next Story