Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल: कांस्टेबल की लिखित परीक्षा में सतर्क रहेगी पुलिस, जैमर का होगा इस्तेमाल

हिमाचल प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा के लिए इस बार जैमर का इस्तेमाल होने जा रहा है। प्रदेश मेें कांस्टेबल के 1300 से ज्यादा पदों के लिए परीक्षा होने के लिए कवायद तेज हो गई है।

हिमाचल: कांस्टेबल की लिखित परीक्षा में सतर्क रहेगी पुलिस, जैमर का होगा इस्तेमाल
X

फाइल फोटो

हिमाचल प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा के लिए इस बार जैमर का इस्तेमाल होने जा रहा है। प्रदेश मेें कांस्टेबल के 1300 से ज्यादा पदों के लिए परीक्षा होने के लिए कवायद तेज हो गई है। माना जा रहा है कि इस बार भी लिखित परीक्षा में 50 हजार से ज्यादा युवा भाग ले रहे हैं। ऐसे में पिछली भर्ती के दौरान हुई चूक का अभी से अध्ययन किया जा रहा है।

सूत्रों का कहना है कि हाल ही में कंडक्टर भर्ती के दौरान मोबाइल के इस्तेमाल और व्हाट्सएप के जरिये पेपर बाहर भेजने की घटना सामने आने के बाद मुख्यालय ने कांस्टेबल भर्ती को फुलप्रूफ रखने को अभी से शुरू कर दिया है। सूत्रों का यह भी कहना है कि केंद्र सरकार के उपक्रम इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से अभी से संपर्क किया जा रहा है ताकि लिखित परीक्षा के दौरान पर्याप्त संख्या में जैमर उपलब्ध हो सके।

प्रदेश में साल 2019 की परीक्षा के दौरान लिखित परीक्षा में कई ऐसे लोगों को पकड़ा गया था, जो फोन और आधुनिक उपकरणों की मदद से हाइटेक नकल करने का प्रयास कर रहे थे। मामले में पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार किया था। परीक्षा में हाइटेक निकल की बात सामने आने के बाद परीक्षा रद्द कर दी गई थी।विपक्ष ने भर्ती प्रक्रिया पर सवाल उठाए तो सरकार ने राज्य लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के अलावा सभी विभागों में होने वाली बड़ी भर्ती के दौरान जैमर लगाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद पुलिस मुख्यालय ने दोबारा हुई लिखित भर्ती परीक्षा के दौरान जैमर का प्रयोग किया था।

Next Story