Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Panchayat Election 2020: हिमाचल में 2700 पंचायतों की फाइनल मतदाता सूचियों की छपाई का कार्य शुरू

हिमाचल प्रदेश की साढ़े 2700 पंचायतों की फाइनल मतदाता सूचियों की छपाई का काम शुरू कर दिया गया है। इनकी गलतियों को जांचने का जिम्मा संबंधित पंचायतों के जिला अधिकारियों को सौंपा गया है।

Panchayat Election 2020: हिमाचल में 2700 पंचायतों की फाइनल मतदाता सूचियों की छपाई का कार्य शुरू
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Panchayat Election 2020: हिमाचल प्रदेश की साढ़े 2700 पंचायतों की फाइनल मतदाता सूचियों की छपाई का काम शुरू कर दिया गया है। इनकी गलतियों को जांचने का जिम्मा संबंधित पंचायतों के जिला अधिकारियों को सौंपा गया है। राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार साढ़े 2700 पंचायतों की वोटर लिस्ट की छपाई का कार्य निजी प्रेस में शुरू कर दिया है। जैसे-जैसे इन पंचायतों की मतदाता सूचियां छापी जाएंगी, वैसे ही इनको संबंधित जिलों को भेजा जा रहा है। जिलों को ये वोटर लिस्ट स्वयं जुटाने को कहा गया है। इससे पहले जिलों के अधिकारियों को इन वोटर लिस्टों की जांच करने की जिम्मा सौंपा गया है।

राज्य चुनाव आयोग ने विभिन्न जिलों को 18 नवंबर तक शेष बचे एक दर्जन शहरी निकायों की वार्डबंदी करने के आदेश दिए हैं। इन शहरी निकायों की वार्डबंदी के साथ ही घरों की वेरिफिकेशन और वार्डों के वोटरों को चिह्नित करने को कहा है। इसके बाद आयोग इन शहरी निकायों की वोटर लिस्ट तैयार करने का कार्यक्रम शीघ्र जारी करेगा। राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार राज्य के एक दर्जन शहरी निकायों की मतदाता सूचियों को अंतिम रूप दिया जाना है।

इनमें राज्य में गठित तीन नए नगर निगमों और नौ नगर पंचायतों और नगर परिषदों की मतदाता सूचियां तैयार करवाई जा रही हैं। ये वही नगर परिषद और नगर पंचायतें हैं, जो पुनर्गठन से प्रभावित हैं या फिर नई बनाई गई हैं। राज्य के इन शहरी निकायों की मतदाता सूचियों को फाइनल किया जा रहा है। बताते हैं कि इन शहरी निकायों की वार्डबंदी, मकानों और जनसंख्या की चिन्हित करने का काम पूरा होने के बाद चुनाव आयोग इनकी वोटर लिस्ट तैयार करने के लिए कार्यक्रम जारी करके वोटर लिस्टों को फाइनल किया जाएगा।

Next Story