Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari : माैसम विभाग का पूर्वानुमान 22 सितंबर के बाद समाप्त हो जाएगा मानसून

हिमाचल प्रदेश से मानसून सितंबर माह के दौरान रुख्सत होगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत राज्य से 22 सितंबर तक विदा हो जाएगा। अभी तक मानसून की बात करें तो अगस्त में अब चार जिलों किन्नौर, लाहुल स्पीति, सिरमौर और चंबा को छोड़कर शेष हिमाचल में सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की जा रही है, मगर जून व जुलाई माह के दौरान राज्य सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है।

माैसम विभाग का पूर्वानुमान: 22 सितंबर के बाद समाप्त हो जाएगा मानसून
X
मौसम की जानकारी

हिमाचल प्रदेश से मानसून सितंबर माह के दौरान रुख्सत होगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत राज्य से 22 सितंबर तक विदा हो जाएगा। अभी तक मानसून की बात करें तो अगस्त में अब चार जिलों किन्नौर, लाहुल स्पीति, सिरमौर और चंबा को छोड़कर शेष हिमाचल में सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की जा रही है, मगर जून व जुलाई माह के दौरान राज्य सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है। अगस्त माह के दौरान अब तक राज्य के मैदानी इलाकों सहित शिमला, सोलन, मंडी, कुल्लू व चंबा में सामान्य से अधिक बारिश हुई है, जबकि राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मानसून में अब तक सामान्य से कम बारिश हुई है। बीते मानसून सीजन की बात करें तो राज्य में अभी तक बहुत कम बारिश हुई है।

मौसम विभाग द्वारा राज्य में आगामी दिनों के दौरान मानूसन के सक्रिय रहने की सभांवना जताई जा रही है। इतना ही नहीं, विभाग द्वारा राज्य के मैदानी इलाकों सहित मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अगामी चार दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि राज्य में मानसून के दौरान कम बारिश होने से किसान व बागबान चिंतित हैं। ऊपरी क्षेत्रों में बारिश कम होने से सेब के आकार व रंग में भी प्रभाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग की माने तो अगामी दिनों के दौरान राज्य के कुछ स्थानों पर मानसून सक्रिय रहेगा। अगस्त माह के आखिर व सितंबर माह की शुरुआत में कई स्थानों पर झमाझम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। विभाग के पूर्वानुमान के तहत प्रदेश से मानसून 22 सितंबर तक रुखस्त हो जाएगा।

Next Story