Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जमीनों के सर्किल रेट कौड़ियों के भाव हो जाने से क्षेत्र के हजारों लोगों की उड़ी नींद

अटारी-जालंधर-मंडी-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग 70 के निर्माण के लिए अधिग्रहण की जाने वाली भूमि के भी सर्किल रेट सरकार ने कम कर दिए हैं। इसका खामियाजा अब पांच हजार से अधिक परिवारों को भुगतना पडे़गा।

जमीनों के सर्किल रेट कौडि़यों के भाव हो जाने से क्षेत्र के हजारों लोगों की उड़ी नींद
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

अटारी-जालंधर-मंडी-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग 70 के निर्माण के लिए अधिग्रहण की जाने वाली भूमि के भी सर्किल रेट सरकार ने कम कर दिए हैं। इसका खामियाजा अब पांच हजार से अधिक परिवारों को भुगतना पडे़गा। जमीनों के सर्किल रेट कौडि़यों के भाव हो जाने से क्षेत्र के हजारों लोगों की नींद उड़ गई है। उनकी जमीन का जो पैसा सरकार उन्हें देने जा रही है, उसे खरीदने के लिए वह दस गुना खर्च कर चुके हैं।

सर्किल रेट में 20 से 50 प्रतिशत से अधिक की कमी कर सरकार ने नए सर्किल रेट अब जारी कर दिए हैं। बता दें कि केंद्र सरकार ने एनएच के महत्व को देखते हुए 1112.18 करोड़ के भारी भरकम बजट का प्रावधान कर इसे वरियता सूची में रखा है। हालांकि करीब 427 किलोमीटर लंबे इस राजमार्ग का हमीरपुर तक विस्तारीकरण कर लिया गया है, जबकि मंडी तक 124 किलोमीटर भाग का निर्माण प्रस्तावित है। सर्किल रेट कम होने के बाद अब पांच हजार लोगों की उम्मीदें स्थानीय विधायक व मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर पर टिकी हैं।

प्रदेश के पांच विधानसभा क्षेत्रों की जीवन रेखा बनने जा रहा अटारी-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग-70 के सर्किल रेट कम होने के कारण भूमि मालिकों के लिए बर्बादी का सबब साबित हो सकता है। राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण को लेकर हमीरपुर और मंडी जिला के लोगों में भारी उत्साह था, लेकिन प्रशासन द्वारा जमीन के सर्किल रेट में भारी कमी कर देने से यह जोश मायूसी में तबदील होने लगा है। प्रभावित भूमि मालिकों को आस थी कि विकास के साथ-साथ उनकी जमीनों का सम्मानजनक मुआवजा मिलेगा, लेकिन पहली जुलाई से निर्धारित सर्किल रेट ने लोगों की आस पर पानी फेर दिया है।

दिलचस्प बात है कि अधिकतर प्रभावितों ने लाखों में जमीनें खरीदी थीं, जिन्हें अब हजारों ही मिलेंगे। एसडीएम एवं भू अधिग्रहण अधिकारी सरकाघाट ने बताया कि एनएच-70 की थ्री डी नोटिफि केशन हो चुकी है। जहां तक मुआवजे का प्रश्न है, यह संबंधित रेवेन्यू सर्किल रेट और तीन साल की खरीद-फरोख्त की वैल्यू पर निर्भर करेगा।

Next Story