Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Himachal Festival News करवाचौथ पर्व के लिए सजने लगीं प्रदेश की दुकानें

पति की लंबी उम्र को रखा जाने वाला करवाचौथ व्रत को खरीदारी को हिमाचल के बाजारों में रौनक दिखाई दे रही है। बाजार में करवा चौथ पूजन के लिए खास माने जाने वाले मिट्टी के करवा (कुज्जू) उपलब्ध हैं।

करवाचौथ पर्व के लिए सजने लगीं प्रदेश की दुकानें
X

करवाचौथ 

पति की लंबी उम्र को रखा जाने वाला करवाचौथ व्रत को खरीदारी को हिमाचल के बाजारों में रौनक दिखाई दे रही है। बाजार में करवा चौथ पूजन के लिए खास माने जाने वाले मिट्टी के करवा (कुज्जू) उपलब्ध हैं। पूजन की सामग्री के अलावा छननी, गरवी व पूजा की थाली बाजार में मिल रही है। करवाचौथ पर्व को सजे घुमारवीं बाजार की दुकानों में 10 से 20 रुपए में मिट्टी का करवा बिक रहा है, जबकि छननी, गरवी व पूजा की थाली का रेट 150 रुपए है।

खास बात यह है कि करवाचौथ व्रत में प्रयोग में लाया जाने वाला मिट्टी का करवा लोकल काश्तकारों ने बनाया है। यह मिट्टी का करवा (कुज्जू) सुहागिनों की पसंद बना हुआ है। दुकानों में सादा मिट्टी का करवा 10 रुपए में तथा काश्तकारी वाला मिट्टी का करवा 20 रुपए में बिक रहा है। करवाचौथ के व्रत के लिए लोकल काश्तकारों का मिट्टी का करवा हाथों हाथ बिक रहा है। इससे लोकल काश्तकारों को भी अच्छी खासी इनकम हो रही है।

यह त्योहार महिलाओं के सजने-संवरने का है, जिससे महिलाएं सुंदर दिखने के लिए सोलह शृंगार की तैयारी में जुट गई हैं। वहीं, बाजार में महिलाओं के साज-सज्जा के लिए जगह-जगह दुकानें लग गई हैं। शहर की दुकानें महिलाओं के सामान से सज गए हैं। चाहे वह पूजा में प्रयोग होने वाला सामान करवा, छननी, गरवी व पूजा की थाली वाली दुकान हो, चूडिय़ां की दुकान हो, ज्वेलर्स, गिफ्ट आइटम हो या फिर कपड़े की दुकान, सभी में महिलाओं की भीड़ दिखने लगी है।

बिलासपुर जिला के मुख्य बाजारों की दुकानों में गुरुवार को इन सभी दुकानों पर महिलाएं खरीदारी करते नजर आईं। करवाचौथ पर्व में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। ऐसे में महिलाएं जल्द से जल्द सभी तैयारियां पूरी कर लेना चाहती है। सुहागिनों को आकर्षित करने के लिए दुकानदारों ने भी सामान सजा लिया है। कई दुकानदार सुहागिनों को खरीदारी करने पर छूट भी दे रहे हैं। बाजार की दुकानों में तरह-तरह का सामान सज गया है। व्रत में प्रयोग होने वाला मिट्टी का करवा, छननी, गरवी व पूजा की थाली की काफी डिमांड है, जिससे कोरोना महामारी में बाजारों पर छाये बादल धीरे-धीरे छंटने लगे हैं। लोग खरीदारी को बाजार में पहुंच रहे हैं।

मोनिका पटियाल, सुमन, शगुन व आशा सहित अन्य महिलाओं ने बताया कि वह करवा चौथ का व्रत रखेंगी। इसके लिए उन्होंने अभी से तैयारियां करना शुरू कर दिया है। व्रत में प्रयोग होने वाले सामान की खरीदारी कर ली है। पूजन सामग्री, करवा, चूडियां व पूजा की थाली सहित अन्य सामान भी खरीदा है।

घुमारवीं बाजार के गांधी चौक पर दुकान करने वाले महेंद्र पाल रतवान ने बताया कि करवा चौथ व्रत व त्योहारी सीजन होने के चलते धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है। लोग खरीदारी को दुकानों में पहुंच रहे हैं। सुहागिनें करवा चौथ व्रत के लिए मिट्टी का करवा, छननी व पूजा की थाली की डिमांड बढ़ी है। इसके अलावा काजल, लिपस्टिक व चूडियां सहित अन्य सामान भी महिलाएं खरीद रही हैं।

Next Story