Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में नियमों को ठेंगा दिखाकर उड़ान भरने वाले पैराग्लाइडर्स पर शिकंजा

पैराग्लाइडिंग की विख्यात घाटी बिलिंग में रविवार को औचक निरीक्षण के दौरान तीन और पायलटों के ग्लाइडर्स को जब्त किया गया। अटल बिहारी वाजपेयी माउंटेनियरिंग इंस्टीच्यूट मनाली के निदेशक कर्नल नीरज राणा व साडा सुपरवाइजर रणविजय द्वारा रविवार को बिलिंग में औचक निरीक्षण किया गया।

हिमाचल में नियमों को ठेंगा दिखाकर उड़ान भरने वाले पैराग्लाइडर्स पर शिकंजा
X

फाइल फोटो

पैराग्लाइडिंग की विख्यात घाटी बिलिंग में रविवार को औचक निरीक्षण के दौरान तीन और पायलटों के ग्लाइडर्स को जब्त किया गया। अटल बिहारी वाजपेयी माउंटेनियरिंग इंस्टीच्यूट मनाली के निदेशक कर्नल नीरज राणा व साडा सुपरवाइजर रणविजय द्वारा रविवार को बिलिंग में औचक निरीक्षण किया गया। इसी बीच टेंडम उड़ान भर रहे पायलटों और उनके ग्लाइडर्स को चैक करने पर पाया गया कि दो पायलटों के ग्लाइडर्स पास नहीं करवाए गए थे। इसके साथ ही एक पायलट बिना लाइसेंस के उड़ान भर रहा था। कर्नल नीरज राणा ने बताया कि तीनों पायलटों के ग्लाइडर्स को जब्त कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों की जान को जोखिम में नहीं डालने दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि वे पिछले पांच दिनों से घाटी के पैराग्लाइडर्स की जांच-पड़ताल कर रहे हैं। इसी बीच कुछ नए पायलटों के लाइसेंस भी बनाए गए है। बाबजूद उसके कुछ पायलट सभी नियमों को ताक पर रख कर मनमानी कर रहे हैं, जिसे पर्यटन विभाग व सरकार सहन नहीं करेगी। उन्होंने बिलिंग से उड़ान भरने वाले टेंडम व सोलो पायलटों को आगाह किया है कि उन्हें पर्यटन विभाग द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के तहत ही उड़ान भरने की इजाजत दी जाएगी।

घाटी में किसी भी तरह की मनमानी सहन नहीं की जाएगी। अगर कोई मनमानी करते हुए सैलानियों की जान जोखिम में डालता है, तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गौर हो कि बिलिंग घाटी में जैसे जैसे पर्यटकों का रुझान टेंडम उड़ानों की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में यहां का युवा वर्ग भी पैराग्लाइडिंग कारोबार की ओर अग्रसर हो रहा है। इस बीच कुछ पायलट सरकार व विभाग द्वारा तय नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

Next Story