Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल न्यूज: ज्वालाजी में नवरात्र मेले की तैयारीयां जोरों पर

ज्वालाजी में नवरात्र मेले की तैयारियां जोरों पर हैं। यह मैला 17 अक्तूबर से 25 अक्तूबर, 2020 तक आयोजित किये जाएंगे।

ज्वालाजी में नवरात्र मेलों की तैयारीयां जोरों पर
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

ज्वालाजी में नवरात्र मेले की तैयारियां जोरों पर हैं। यह मेला 17 अक्तूबर से 25 अक्तूबर, 2020 तक आयोजित किये जाएंगे। ऐसे में सहायक आयुक्त मंदिर एवं एसडीएम ज्वालामुखी धनबीर ठाकुर ने प्रदेश योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं विधायक ज्वालामुखी रमेश धवाला की उपस्थिति में मेले की तैयारियों को लेकर आयोजित मंदिर न्यास की बैठक में यह जानकारी दी।

एसडीएम ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले परिसर की सफाई स्वास्थ्य सुरक्षा के लिहाज से खुले प्रसाद की बिक्री करने के लिए दुकानदार को समय रहते निर्देशित किया जाए। मेले के सफल आयोजन के लिए प्रशासन की ओर से ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए जाएंगे जो कि निर्धारित क्षेत्र में अपनी ड्यूटी का निर्वहन बेहतर ढंग से करेंगे।उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी मंदिर परिसर, मेला स्थल, पशु मेला स्थल की मॉनिटरिंग करेंगे। उन्होंने नवरात्र मेले के दौरान ज्वालाजी में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुविधाओं को लेकर भी सभी विभागों को गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए।

उन्होंनेे जल शक्त विभाग के अधिकारियों को पेयजल स्त्रोतों की साफ सफाई सुनिश्चित बनाने तथा सभी स्त्रोतों की क्लोरीफिकेशन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभी तक के निर्देशों अनुसार बाजार में बिकने वाले खुले में रखे खाद्य पदार्थों एवं हर प्रकार के लंगर पर प्रतिबंध रहेगा। इसके अतिरिक्त इस दौरान क्षेत्र में शस्त्र एवं विस्फोटक प्रदार्थों पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

उन्होंने कहा कि पुलिस, स्वास्थ्य, लोक निर्माण, जल शक्ति, परिवहन, विद्युत, इत्यादि सम्बन्धित विभाग पर्यटकों एवं श्रद्धालुुओं को हर सम्भव सहायता एवं सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए तत्पर रहें। उन्होंने कहा कि मंदिर रोड़ पर ढ़ोल-नगाड़े और भिक्षा देने पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा। धनबीर ठाकुर ने कहा कि व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित करना उनकी प्राथमिकता रहेगी।

Next Story