Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Himachal News: प्रवासी पक्षियों से गुलजार हुई पौंग झील, विभिन्न प्रजातियों के करीब 50 हजार पक्षी पहुंचे

हिमाचल के रामसर वेटलैंड पौंग झील फिर से प्रवासी पक्षियों से गुलजार हो गई है। इन प्रवासी पक्षियों को देखने के लिए अब पर्यटक भी भारी संख्या में आना शुरू हो गए हैं।

नंदनवन में बोटिंग, विदेशी पक्षियों के ब्रिडिंग सेंटर के लिए मांगे छह करोड़
X

विदेशी पक्षी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हिमाचल के रामसर वेटलैंड पौंग झील फिर से प्रवासी पक्षियों से गुलजार हो गई है। इन प्रवासी पक्षियों को देखने के लिए अब पर्यटक भी भारी संख्या में आना शुरू हो गए हैं। अब तक करीब 50 हजार अलग-अलग प्रजातियों के प्रवासी पक्षी पहुंच चुके हैं और इनके आने की तादाद लगातार बढ़ रही है। दिसंबर और जनवरी महीने में इन पक्षियों की संख्या लाखों में हो जाएगी। इस बार अब तक रूडीशैल डक, गल तथा बारहेडेड गीज नाम के प्रवासी पक्षी पहुंचे हुए हैं।

विभाग द्वारा इन पक्षियों की सुरक्षा के लिए अलग-अलग टीमें बनाकर इनकी सुरक्षा का जिम्मा सौंपा हुआ है। इन प्रवासी पक्षियों को यदि कोई व्यक्ति शिकार करता पकड़ा गया तो विभाग द्वारा उसे जुर्माने के साथ कैद की भी सजा रखी है।

पिछले वर्ष झील में 114 प्रजातियों के करीब एक लाख 15 हजार प्रवासी पक्षी पहुंचे हुए थे तथा इस बार विभाग का मानना है कि इनकी प्रजातियां तथा संख्या में काफी वृद्धि हो सकती है, क्योंकि जितनी ठंड होगी उतनी ही संख्या में यहां इनके आने की बढ़ोतरी होती है।

पर्यटक मोटर बोट तथा अपनी निजी गाडिय़ों में आकर पौंग झील में पहुंच कर इन प्रवासी पक्षियों को अपने कैमरों में कैद कर उन्हें देखने का लुत्फ उठा रहे हैं। विभाग द्वारा हर पर्यटक के आने-जाने की रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है।

और पढ़ें
Next Story