Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अटल टनल की सुरक्षा के लिए हिमाचल पुलिस के जवानों को तैयार करेंगे पैरा कमांडो

हिमाचल में अटल टनल रोहतांग की सुरक्षा के लिए लगने वाले जवानों के लिए अब पैरा कमांडो हिमाचल पुलिस के जवानो को इसकी ट्रेनिंग देंगे। कानून व्यवस्था और यातायात संभालने में तो हिमाचल पुलिस को कोई दिक्कत नहीं है।

अटल टनल की सुरक्षा के लिए हिमाचल पुलिस के जवानों को तैयार करेंगे पैरा कमांडो
X

अटल टनल रोहतांग

हिमाचल में अटल टनल रोहतांग की सुरक्षा के लिए लगने वाले जवानों के लिए अब पैरा कमांडो हिमाचल पुलिस के जवानो को इसकी ट्रेनिंग देंगे। कानून व्यवस्था और यातायात संभालने में तो हिमाचल पुलिस को कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन आतंकी हमलों को निष्क्रिय करने और जवाबी कार्रवाई के लिए पुलिस जवानों को केंद्रीय सुरक्षा बलों से विशेष ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। इसके लिए उन्हें एनएसजी और सीआरपीएफ जैसी एजेंसियों के पैरा कमांडो जैसा दमखम वाला बनाया जाएगा।

टनल के दोनों पोर्टल पर थाने और आधुनिकतम उपकरणों से लैस मल्टीपर्पज पुलिस चेक पोस्ट तैयार होने तक बटालियनों व जिलों के पुलिस जवानों की मदद से ट्रैफिक संचालन संभाला जा रहा है। टनल के अंदर वाहनों को न रुकने देने के लिए अंदर भी पुलिस कर्मी तैनात हैं। कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही तेजी से थाने और पुलिस पोस्ट स्थापित कर तय प्लान के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी जाएगी।

इन जवानों को विशेष सुरक्षा बल के रूप में तैयार कर टनल के थानों पर ही तैनात किया जाएगा, ताकि आतंकी हमले की सूरत में तत्काल जवाबी कार्रवाई की जा सके। दरअसल, उद्घाटन के साथ ही चीन के मीडिया ने टनल को उड़ाने जैसी धमकी दे डाली है। पाकिस्तान और चीन से लगती सीमाओं पर रसद से लेकर हथियार और गोला बारूद पहुंचाने के लिए टनल अहम रोल अदा करने वाली है।


Next Story