Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में जनवरी 2021 में होंगे पंचायत चुनाव, तैयारियां शुरू

हिमाचल में पंचाचत चुनाव जनवरी 2021 में होने तय हैं। प्रदेश में पंचायत चुनावों की तैयरियां भी इन दिनों जोरों पर हैं। ग्राम पंचायत पद पाने की तैयारी हर गांव में चलने लगी है।

पंचायत चुनाव, तैयारियां शुरू
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल में पंचाचत चुनाव जनवरी 2021 में होने तय हैं। प्रदेश में पंचायत चुनावों की तैयरियां भी इन दिनों जोरों पर हैं। ग्राम पंचायत पद पाने की तैयारी हर गांव में चलने लगी है। ऐसे में चुनाव आयोग को इस बार अधिक ईवीएम मशीनों की जरूरत पड़ेगी। क्योंकि प्रदेश में 400 नई पंचायतों का गठन हुआ है। हिमाचल चुनाव आयोग के पास 1000 ईवीएम मशीनें हैं। जबकि इस बार चुनाव कराने के लिए कम से कम 1400 ईवीएम मशीनों की जरूरत होगी। आयोग को अतिरिक्त ईवीएम जुटाने के लिए धनराशि की जरूरत रहेगी। अगर राज्य चुनाव आयोग नई ईवीएम नहीं खरीद पाता है तो निर्वाचन आयोग से मशीनें जुटानी पड़ सकती हैं।

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन 1999 के चुनावों के बाद से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग के कार्यान्वयन के लिए भारतीय जनरल और राज्य चुनावों में इस्तेमाल हो रही है। ईवीएम ने भारत में स्थानीय, राज्य और ग्राम पांचायत चुनावों में पेपर मतपत्रों का स्थान लिया है। इस बार चुनाव आयो को पंचायत चुनाव करवाने के लिए 400 और ईवीएम मशीनों की जरूरत पड़ेगी। जिसके लिए चुनाव आयोग को और अधिक धनराशि की जरूरत पड़ेगी। राज्य चुनाव अधिकारी संजीव महाजन ने बताया कि हमारे पास सिर्फ 1000 ईवीएम मशीनें ही हैं।


Next Story