Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam ki jankari: लाहौल में बर्फबारी, चांदी की तरह चमकी घाटी, पारा माइनस में पहुंचा

Mausam ki jankari: हिमाचल प्रदेश के लाहौल जिले में दो दिन हुई भारी बर्फबारी के बाद अब मौसम खुला गया है। यहां पर आज धूप खिली रही। धूप खिलने के बाद पूरी घाटी चांदी की तरह चमक रही है वहीं, बारालाचा पास पर भारी बर्फबारी के कारण लेह मनाली हाईवे बंद है।

Mausam ki jankari: लाहौल में बर्फबारी, चांदी की तरह चमकी घाटी, पारा माइनस में पहुंचा
X

मौसम की जानकारी

Mausam ki jankari: हिमाचल प्रदेश के लाहौल जिले में दो दिन हुई भारी बर्फबारी के बाद अब मौसम खुला गया है। यहां पर आज धूप खिली रही। धूप खिलने के बाद पूरी घाटी चांदी की तरह चमक रही है वहीं, बारालाचा पास पर भारी बर्फबारी के कारण लेह मनाली हाईवे बंद है। लेह लद्दाख के लिए बाध्य सभी वाहनों को स्टिंगरी और केलांग से आगे नहीं जाने दिया जा रहा है।

रोहतांग दर्रा समेत ऊंची चोटियों पर बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है। बर्फबारी से बंद अटल टनल के दोनों छोरों को भी जल्द बहाली का काम चल रहा है। इससे यहां सैलानी बर्फ के दीदार के लिए पहुंच सकेंगे। लाहौल में बर्फबारी के कारण बिजली लाइनें श्रतिग्रस्त होने से समूची लाहौल में बिजली गुल हो गई थी। लाहौल में 8 घंटे के बाद बिजली बहाल हो पाई।

बिजली बोर्ड के अधीक्षण अभियंता कुल्लू एवं लाहौल संजय कौशल ने बताया कि लाहौल में भारी बर्फबारी के चलते सुबह 33 केवी बिजली लाईनें श्रतिग्रस्त हो गई थी, सिस्सु, कारगा व थिरोट 33 सब स्टेशन में सिस्सु सब स्टेशन चल रहा था। उन्होंने बताया कि लाहौल केलांग में 1 फीट से अधिक बर्फबारी से बिजली की लाईनों को नुक्सान हुआ था। अब 33 केवी सब स्टेशन रिस्टोर कर दिए हैं। इसके अलावा, किन्नौर में भी ताजा हिमपात हुआ है और ऊंची चोटियों में बर्फबारी के बाद से ठंड बढ़ गई है।

हिमाचल में आठ नवंबर तक मौसम साफ रहेगा। तीन नवंबर के लिए मैदानी इलाकों को छोड़कर अन्य इलाकों में बारिश का अनुमान है। लेकिन आगामी पांच दिन में मौसम साफ रहेगा। वहीं, बर्फबारी के चलते केलांग में पारा माइनस में चला गया है। यहां पर सोमवार को न्यूनतम तापमान -0.9 डिग्री दर्ज हुआ था। वहीं, अधिकतम तापमान भी 7 डिग्री रहा है। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में बीते तीन महीने से बारिश नहीं हुई है। ऐसे में सूबे के अधिकतर क्षेत्रों में सूखी ठंड पड़ रही है।

Next Story