Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस बार स्वतंत्रता दिवस पर हिमाचल से लाए जाएंगे पीएम मोदी के मंच को सजाने के लिए फूल

हिमाचल प्रदेश का सोलन जिला फूलों की खेती के लिए मशहूर है। जिले में भिन्न- भिन्न प्रकार के फूलों की खेती की जाती है। चायल के साथ लगते महोग गांव से इस बार गोल्डन सूरजुखी के फूल दिल्ली भेजे जाएंगे।

इस बार स्वतंत्रता दिवस पर हिमाचल से लाए जाएंगे पीएम मोदी के मंच को सजाने के लिए फूल
X
फाइल फोटो

हिमाचल प्रदेश का सोलन जिला फूलों की खेती के लिए मशहूर है। जिले में भिन्न- भिन्न प्रकार के फूलों की खेती की जाती है। चायल के साथ लगते महोग गांव से इस बार गोल्डन सूरजुखी के फूल दिल्ली भेजे जाएंगे। स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली के लालकिला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंच की सजावट इस बार सोलन के विशेष फूलों से होगी। स्थानीय पुष्प उत्पादक ओम प्रकाश ने बताया कि इस बार दिल्ली से 15 अगस्त के लिए चार पेटी गोल्डन सूरजमुखी का विशेष आर्डर मिला है। इन फूलों के तैयार होने में अभी वक्त है। ऐसे में 100 गोल्डन सूरजमुखी फूल दिल्ली भेजे जाएंगे। कल ही इन फूलों की कटाई की जाएगी। फ्लोरीकल्चर में रजत पदक विजेता ओम प्रकाश ने बताया कि लंबे समय के बाद इसके अलावा कर्सेेंटियम, गुलदाऊदी, यूस्टोमा तथा यूस्टोफिला की भी डिमांड आई है।

लेकिन लॉकडाउन में हुए नुकसान के चलते उत्पादन पर बुरा असर पड़ा है। उन्होंने बताया कि पहली बार महोग में हॉलैंड के गोल्डन सूरजमुखी के एक हजार बीज तैयार किए गए हैं। अधिक डिमांड के बावजूद वह 100 फूल ही भेज पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि महोग में उत्पादित गोल्डन सूरजमुखी फूल दिल्ली में 15 अगस्त को पीएम के स्टेज की सजावट में इस्तेमाल होंगे। बकौल ओम प्रकाश विशेष किस्म का यह सूरजमुखी फूलों की थोक मार्केट में 20 रुपये प्रति फूल तक बिकता है।


Next Story