Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गड़बड़झाला: बागवानी विभाग ने बिना जरूरत खरीदा 37 लाख का सामान

हिमाचल बागवानी विभाग में एक गड़बड़झाला सामने आया है। महकमे में बिना जरूरत के 37 लाख की मशीनरी और अन्य सामान खरीद लिया गया। इसके लिए तकनीकी कमेटी से बिना सुझाव और सिफारिश के चालू मशीनों को कंडम कर दिया गया और जो सामान खरीदा था, वह अब धूल फांक रहा है।

गड़बड़झाला: बागवानी विभाग ने बिना जरूरत खरीदा 37 लाख का सामान
X

हिमाचल बागवानी विभाग में एक गड़बड़झाला सामने आया है। महकमे में बिना जरूरत के 37 लाख की मशीनरी और अन्य सामान खरीद लिया गया। इसके लिए तकनीकी कमेटी से बिना सुझाव और सिफारिश के चालू मशीनों को कंडम कर दिया गया और जो सामान खरीदा था, वह अब धूल फांक रहा है। इस खरीद के लिए टेंडर प्रक्रिया को भी नहीं अपनाया गया। ऐसी खरीद से पहले तकनीकी कमेटी जांच करती है और अगर जरूरी हो तो ही मशीनें बदली जाती हैं।

बागवानी विभाग में खरीदी गई 14 आइटमों की खरीद को लेकर ऑडिट में आपत्ति भी की है। राज्य बागवानी विभाग को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत कुल 62,41,041 रुपये जारी हुए थे। इनमें से 37,05,397 खर्च कर की गई खरीद पर ऑडिट आपत्ति की गई है। यह खरीद विभाग के 2016-17 से 2018-19 के बीच शिमला निदेशालय के फल तकनीक विंग के माध्यम से हुई है। ऑडिट आपत्ति में कहा है कि यह खरीद बिना किसी मांग और जरूरत के की गई है।

बताते हैं कि स्टोर में ऐसी खरीद करने से पहले तकनीकी कमेटी से मशीनों की जांच कराना जरूरी होता है। अगर मशीन खराब होती है तो कमेटी मशीनों की खरीद करने के लिए विभाग से सिफारिश करती है। इस कमेटी को भी विश्वास में नहीं लिया गया और मशीनें खरीद ली गईं। इसके अलावा स्टोर ने अन्य समान भी नियमों को ताक पर रखकर खरीदा। ऑडिट के दौरान यह मामला भी सामने आया है कि मशीनों और अन्य सामान की खरीद से पहले निविदाएं भी आमंत्रित नहीं की गईं और न ही सबसे कम कीमत वाली कंपनी से सामान खरीदा।


Next Story