Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सरकार ने दो दिसंबर को शिमला बुलाए सभी डीसी, पंचायत चुनाव को लेकर होगी बैठक

हिमाचल सरकार ने दो दिसंबर को पूरे राज्य के जिला अधिकारी की एक बैठक बुलाई है। जिसमें सभी जिला अधिकारियों से बैठक में मंथन किया जाएगा। सरकार इस बैठक में पंचायत चुनावों के बारे में चर्चा करेगी।

सरकार ने दो दिसंबर को शिमला बुलाए सभी डीसी, पंचायत चुनाव को लेकर होगी बैठक
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल सरकार ने दो दिसंबर को पूरे राज्य के जिला अधिकारी की एक बैठक बुलाई है। जिसमें सभी जिला अधिकारियों से बैठक में मंथन किया जाएगा। सरकार इस बैठक में पंचायत चुनावों के बारे में चर्चा करेगी। सूत्रों के अनुसार बैठक में सभी जिलाधीशों के साथ आने वाले पंचायती राज चुनाव को लेकर रणनीति बनेगी और किस तरह से चुनाव प्रक्रिया चलाई जाएगी, इस पर चर्चा होगी। इसके अलावा जिलों को दिए गए विकास कार्यों के टारगेट पर बात की जानी है। बताया जा रहा है कि इस दिन सचिवालय में तैनात कर्मचारियों को वाहन न लाने के लिए कहा गया है।

शिमला सचिवालय प्रशासन ने आदेश जारी किए हैं कि कोई भी कर्मचारी अपने निजी वाहन लेकर नहीं आएगा, क्योंकि सचिवालय की पार्किंग में उस दिन जगह नहीं होगी। सवाल यह भी खड़ा हुआ है कि जब कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है, तो ऐसे में सरकार ने सचिवालय में भारी भरकम अधिकारियों के साथ बैठक क्यों बुला ली है। इससे पूर्व मुख्यमंत्री स्वयं इन्हीं अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक का आयोजन करते आए हैं, मगर अब इस तरह की बैठक शिमला में क्यों बुलाई गई है, इस पर चर्चा हो रही है।

सूत्र बताते हैं कि जिलों में कोरोना काल के दौरान विकास कार्य किस गति से हुए हैं, उसका एक पूरा फीडबैक यहां पर लिया जाना है, क्योंकि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव होने हैं, इसलिए जरूरी है कि सरकार भी अपनी रणनीति बनाए। माना जा रहा था कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव टल जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा। सरकार खुद चाहती है कि निर्धारित समय पर इन के चुनाव करवा दिए जाएं। इसलिए अधिकारियों से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर खुद शिमला में बैठक करना चाहते हैं। दो दिसंबर को सचिवालय के आर्म्ज़डेल भवन में यह बैठक की जाएगी, जिसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके अलावा कोविड पर चल रहे प्रयासों को लेकर भी बैठक में चर्चा होगी।

शेड्यूल के मुताबिक शिमला जिला को पांच दिसंबर तक यह सामग्री मिलेगी, वहीं कांगड़ा के लिए सात दिसंबर को चुनाव सामग्री शिमला से भेजी जाएगी। आठ को सोलन व सिरमौर की टीमें अपनी चुनाव सामग्री ले जा सकती हैं, जबकि नौ दिसंबर को हमीरपुर व ऊना की टीमों को यहां पर बुलाया गया है। इसके बाद दस को मंडी जिला को यह सामग्री दी जाएगी।

वहीं 11 दिसंबर को कुल्लू व बिलासपुर जिलों को चुनाव सामग्री मिलेगी। लंबे समय के बाद वर्चुअल की बजाय यह बैठक बुलाई गई है, जिसमें सभी शामिल होंगे। वैसे अभी यह प्रस्तावित है और गत शनिवार को ही सरकार ने नियम भी बदले हैं। अब देखना होगा कि बैठक शिमला में होती है या नहीं।

Next Story