Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में फर्स्ट टर्म की ऑनलाइन परीक्षाएं आज से, 50 अंकों की परीक्षा को दो घंटे में पूरा करना होगा

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सोमवार से नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की ऑनलाइन फर्स्ट टर्म परीक्षाएं ली जाएंगी। 17 सितंबर तक चलने वाली परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को व्हाट्सएप से पासवर्ड के जरिये लॉक प्रश्नपत्र भेजा जाएगा।

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में फर्स्ट टर्म की ऑनलाइन परीक्षाएं आज से, 50 अंकों की परीक्षा को दो घंटे में पूरा करना होगा
X
फाइल फोटो

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सोमवार से नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की ऑनलाइन फर्स्ट टर्म परीक्षाएं ली जाएंगी। 17 सितंबर तक चलने वाली परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को व्हाट्सएप से पासवर्ड के जरिये लॉक प्रश्नपत्र भेजा जाएगा। 50 अंकों की परीक्षा को दो घंटे में पूरा करना होगा।

परीक्षा शुरू और खत्म करने की व्हाट्सएप से जानकारी देनी होगी। फर्स्ट टर्म परीक्षा में 28 अगस्त तक पढ़ाए सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा पूरी करने पर व्हाट्सएप के माध्यम से आंसरशीट शिक्षक को वापस भेजनी होगी। 26 सितंबर तक परीक्षा परिणाम जारी होगा। व्हाट्सएप ग्रुपों से नहीं जुड़ सके विद्यार्थियों को शिक्षक घर-घर जाकर प्रश्नपत्र उपलब्ध करवाएंगे।

कोरोना संकट के चलते मार्च से प्रदेश में स्कूल बंद हैं। पहली बार सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई करवाई गई है। इसी कड़ी में अब विभाग ने ऑनलाइन ही फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं लेने का फैसला लिया है। शिक्षा निदेशक की ओर से जारी निर्देशों में बताया गया कि परीक्षा के लिए किसी भी विद्यार्थी को स्कूल में नहीं बुलाया जाएगा।

प्रश्नपत्रों को हर घर पाठशाला वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। विद्यार्थियों के लिए निर्देश जारी करते हुए निदेशक ने बताया कि आंसरशीट के हर पन्ने पर विद्यार्थी को अपना नाम, रोल नंबर अैर पेज नंबर लिखना होगा।


Next Story